पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर उछाल, जानिए क्‍या हैं आपके शहर में आज तेल के दाम
Advertisement
trendingNow1443461

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर उछाल, जानिए क्‍या हैं आपके शहर में आज तेल के दाम

शुक्रवार को कीमतों में हुए इजाफे के साथ दिल्ली, मुंबई, चैन्ननई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये तक पहुंच गई है.

पिछले 15 दिन से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रुपये के कमजोर होने की वजह से भारत में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी शुक्रवार (07 सितंबर) को भी जारी रही. शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. इसके साथ ही चार मेट्रो शहरों में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये तक पहुंच गई है. पिछले कई दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है.

जानकारों के मुताबिक, आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम आपको और परेशान कर सकते हैं. विपक्षी दल लगातार पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग कर रहे हैं. सरकार एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने से इंकार कर चुकी है. 

शुक्रवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 79.99 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 72.07 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.39 प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 76.51 प्रति लीटर तक पहुंच गई. 

 

 

ये भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के सस्ता होने की उम्मीद कम, ये हैं 5 बड़े कारण

दिल्ली में क्या है कीमत
पेट्रोल- 79.99 
डीजल- 72.02

मुंबई में क्या है कीमत
पेट्रोल- 87.39
डीजल- 76.51

16 अगस्त से लेकर अब तक पेट्रोल की कीमतों में 2.17 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हो चुकी है. डीजल भी आसमान पर पहुंचा है. इसकी कीमत इस दौरान 2.62 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जिस तेजी से बढ़ोत्तरी नजर आ रही है. उससे देश में महंगाई बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के पीछे रुपया एक बड़ा कारण है. रुपये में गिरावट के चलते ही तेल कंपनियां लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं. दरअसल, कंपनियां डॉलर में तेल का भुगतान करती हैं, जिसकी वजह उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है. 

Trending news