एपल, कोक, एयरटेल सहित कई कंपनियों को Adv के लिये फटकार
Advertisement
trendingNow1324673

एपल, कोक, एयरटेल सहित कई कंपनियों को Adv के लिये फटकार

एपल, कोका कोला इंडिया, भारती एयरटेल सहित कई कंपनियों की भ्रामक विज्ञापन दिखाने के लिये खिंचाई की गई है. विज्ञापन क्षेत्र के नियामक एएससीआई ने 143 विज्ञापनों को लेकर उनके विज्ञापनदाताओं की खिंचाई की है.

एएससीआई के अनुसार एपल इंडिया को उसके आईफोन-सात के लिये गलत तस्वीर को इस्तेमाल करते हुये पाया गया. (आईफोन की फाइल फोटो)

नयी दिल्ली: एपल, कोका कोला इंडिया, भारती एयरटेल सहित कई कंपनियों की भ्रामक विज्ञापन दिखाने के लिये खिंचाई की गई है. विज्ञापन क्षेत्र के नियामक एएससीआई ने 143 विज्ञापनों को लेकर उनके विज्ञापनदाताओं की खिंचाई की है.

एपल का ‘आईफोन-सात प्लस वैरिएंट’ के रूप में ‘आईफोन-सात’ को दिखाने वाले विज्ञापन सहित विभिन्न कंपनियों के 143 विज्ञापन हैं जिनको लेकर भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने एतराज किया है.

एएससीआई की ग्राहक शिकायत परिषद (सीसीसी) को जनवरी माह के दौरान मोबिक्विक, एचयूएल, अमूल, ओपेरा, स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक और पेरनोड रिकॉर्ड उन कंपनियों में शामिल हैं जिनके खिलाफ 191 शिकायतें मिली हैं.

एएससीआई ने उसे प्राप्त शिकायतों में से स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में 102 शिकायतों को, शिक्षा क्षेत्र में 20, व्यक्तिगत देखभाल के मामले में सात, खाद्य और पेय पदाथोर्ं के क्षेत्र में छह और अन्य श्रेणियों से आठ विज्ञापनों को लेकर शिकायतों को सही पाया.

एएससीआई के अनुसार एपल इंडिया को उसके आईफोन-सात के लिये गलत तस्वीर को इस्तेमाल करते हुये पाया गया. बहरहाल, इस मामले में एपल की तरफ से कोई टिप्पणी नहीं मिल सकी.

एएससीआई ने कोका कोल इंडिया के थम्स अप प्रचार के लिये भी शिकायत को सही पाया. इसमें शीतल पेय कंपनी ने एक सवार को सामान्य सड़कों पर लोगों के समक्ष करतब करते हुये दिखाया गया है. यह खतरनाक कारनामे को प्रोत्साहन देता है, यह सुरक्षा को नजरंदाज करता है.

कोका कोला इंडिया से जब इस बारे में संपर्क किया गया तो उसके प्रवक्ता ने कहा, ‘सुझाव मिलने के बाद हमने एएससीआई के सुझावों को शामिल किया है और टीवी विज्ञापन में सुधार किया है. नया टीवी विज्ञापन डिजिटल मीडिया और प्रसारण में जारी किया गया है.’

Trending news