Free Health Insurance: सरकार का ऐलान सुनकर खुशी से झूमे करोड़ों पर‍िवार, फ्री में होगा 25 लाख का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस!
Advertisement
trendingNow11809348

Free Health Insurance: सरकार का ऐलान सुनकर खुशी से झूमे करोड़ों पर‍िवार, फ्री में होगा 25 लाख का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस!

Ashok Gahlot Govt: अगर आपकी सालाना आमदनी 8 लाख रुपये या इससे कम है तो सरकार की तरफ से आपको हेल्‍थ इंश्‍योरेंस मुफ्त में द‍िया जाएगा. इसके तहत सभी वर्गों के 8 लाख से कम आय वाले परिवारों के लिए प्रीमियम राश‍ि का भुगतान राज्य सरकार की तरफ से क‍िया जाएगा.

Free Health Insurance: सरकार का ऐलान सुनकर खुशी से झूमे करोड़ों पर‍िवार, फ्री में होगा 25 लाख का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस!

Chiranjeevi Health Insurance Scheme: अगर आप राजस्‍थान के रहने वाले हैं और आपकी आमदनी सालाना 8 लाख रुपये तक है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, राजस्‍थान की गहलोत सरकार ने राज्‍य के न‍िवास‍ियों को बड़ा तोहफा द‍िया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना' (Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana) के तहत निःशुल्क रज‍िस्‍ट्रेशन का ऐलान क‍िया है. मुख्‍यमंत्री ने योजना को सभी ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) तक बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा कि 8 लाख रुपये से कम वार्षिक आमदनी वाले लोगों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रीमियम नहीं भरना होगा.

8 लाख रुपये से कम की इनकम पर म‍िलेगा फायदा

यानी अगर आपकी सालाना आमदनी 8 लाख रुपये या इससे कम है तो सरकार की तरफ से आपको हेल्‍थ इंश्‍योरेंस मुफ्त में द‍िया जाएगा. सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समेत सभी वर्गों के 8 लाख से कम आय वाले परिवारों के लिए प्रीमियम राश‍ि का भुगतान राज्य सरकार की तरफ से क‍िया जाएगा. गहलोत की तरफ से मुख्यमंत्री आवास पर आयोज‍ित एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की गई.

425 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया
मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि राज्य सरकार ने इसके लिये 425 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया है. इस दौरान 771 करोड़ रुपये के 249 कार्यों का ऑनलाइन शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया गया. उन्होंने 10 चिरंजीवी जननी एक्सप्रेस एम्बुलेंस और 25 मोबाइल फूड टेस्टिंग एम्बुलेंस को भी हरी झंडी दिखाई.

क्‍या है योजना
राजस्थान सरकार की तरफ से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को 2021 में शुरू क‍िया गया था. पहले योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना 5 लाख रुपये तक का कैशलेस ट्रीटमेंट उपलब्‍ध कराया जाता था. इसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने फाइनेंश‍ियल ईयर 2022-23 में योजना के तहत कवर को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख कर द‍िया. इसके बाद 2023-24 के लिए इस राशि को बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर द‍िया गया.

5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा
प्रत्‍येक चिरंजीवी परिवार को 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी सरकार की तरफ से दिया जा रहा है. योजना के तहत योजना का लाभ लेने वाले पर‍िवार ब्लैक फंगस, कैंसर, पैरालाइसिस, हार्ट सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारियों का भी ट्रीटमेंट करा सकते हैं.

Trending news