Forbes की लिस्ट में छाया यह 26 साल का 'बिहारी', अब मिलेगा बड़ा सम्मान
Advertisement
trendingNow1356285

Forbes की लिस्ट में छाया यह 26 साल का 'बिहारी', अब मिलेगा बड़ा सम्मान

अब फोर्ब्स की लिस्ट में छाए 26 साल के शरद सागर ने फिर से धमाल मचा दिया है. बिहार के रहने वाले शरद सागर को क्वीन्स यंग लीडर्स की सूची में शामिल किया गया है.

Forbes की लिस्ट में छाया यह 26 साल का 'बिहारी', अब मिलेगा बड़ा सम्मान

नई दिल्ली : पिछले दिनों हमने आपको बताया था कि बिहार के रहने वाले संप्रभु सिंह संपत्ति के मामले में अनिल अंबानी से भी आगे निकल गए हैं. उनकी संपत्ति का यह आंकड़ा हमने आपको फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई लिस्ट के आधार पर बताया था. अब फोर्ब्स की लिस्ट में छाए 26 साल के शरद सागर ने फिर से धमाल मचा दिया है. बिहार के रहने वाले शरद सागर को क्वीन्स यंग लीडर्स की सूची में शामिल किया गया है. गौरतलब है कि साल 2016 की शुरुआत में 30 साल से कम उम्र वाले 30 ग्लोबल टैलेंट की फोर्ब्स लिस्ट में भी शरद सागर को शामिल किया गया था.

क्वीन्स यंग लीडर्स की लिस्ट में शामिल यूथ को इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ के सम्मान में स्थापित किया गया पुरस्कार दिया जाता है. इस पुरस्कार के लिए एशिया से 24 युवाओं का चयन किया गया है. इतना ही नहीं शरद नॉर्वे के शाही परिवार, नोबेल पीस सेंटर एवं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के अतिथि के रूप में शामिल हो चुके हैं.

विजेताओं के नामों की घोषणा करते हुए ब्रिटेन शाही परिवार के प्रिंस हैरी ने कहा कि यह पुरस्कार उन सभी प्रेरणादायक युवाओं के साहस एवं प्रयासों को सम्मानित करता है जो राष्ट्रमंडल देशों के सबसे चुनौतीपूर्ण परेशानियों का समाधान कर रहे हैं और एक बेहतर दुनिया बनाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : मुकेश अंबानी की सफलता में खास है ये नंबर, जानिए इसके पीछे छुपा राज

कौन हैं शरद सागर
साल 2016 के शुरुआत में शरद सागर को 30 साल से कम उम्र वाले 30 ग्लोबल टैलेंट की फोर्ब्स लिस्ट में शामिल किया गया था. रिचटोपिया की ओर से जारी सूची में भारतीय मूल के आठ युवा एंटरप्रेन्योर में शरद सबसे आगे थे. रिचटोपिया ने लिखा है कि 25 साल से कम उम्र के यह 100 एंटरप्रेन्योर वर्ल्ड को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

क्या है क्वीन्स यंग लीडर्स सम्मान
यह अवार्ड राष्ट्रमंडल के 52 देशों में प्रभावपूर्ण कार्य कर रहे चुनिंदा युवाओं को दिया जाता है. हालांकि यह आखिरी बार है जब यह अवार्ड दिया जाएगा. बिहार से यह सम्मान पाने वाले शरद सागर पहले और एकमात्र युवा होंगे. यह पुरस्कार इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ के सम्मान में स्थापित किया गया था.

यह भी पढ़ें : एशिया में सबसे अमीर मुकेश अंबानी, चीन के हुइ यान को पीछे छोड़ा

पटना में रहते हैं शरद
शरद सागर के पिता का नाम बिमल कांत प्रसाद है. उन्हें ग्लोबल स्तर पर पसंद किया जाता है. फोर्ब्स सूची में शामिल होने के बाद वर्ल्ड बैंक के निदेशक समेत दुनियाभर के 11 हजार लोगों ने उन्हें बधाई दी थी. शरद के फेसबुक फैन पेज पर करीब 3 लाख लोग इन्हें फॉलो करते हैं. 2015 में फोर्ब्स सूची से पहले इंटरनेशनल सोशल इंटरप्राइज संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक-सीईओ शरद सागर को 2013 में रॉकेफेलर फाउंडेशन ने शताब्दी के 100 सर्वश्रेष्ठ सामाजिक एंटरप्रेन्योर की लिस्ट में शामिल किया. शरद यूएन वर्ल्ड समिट यूथ अवॉर्ड के विनर रहे हैं.

Trending news