प्याज का खुदरा दाम 50 रुपये किलो के पार, जमाखोरों पर कार्रवाई करने का निर्देश
Advertisement
trendingNow1265869

प्याज का खुदरा दाम 50 रुपये किलो के पार, जमाखोरों पर कार्रवाई करने का निर्देश

प्याज का खुदरा मूल्य 50 रुपये किलो के पार पहुंचने के साथ केंद्र ने आज कहा कि वह 10,000 टन प्याज आयात करने की प्रक्रिया में है और राज्यों से जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है ताकि बाजार में पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।

प्याज का खुदरा दाम 50 रुपये किलो के पार, जमाखोरों पर कार्रवाई करने का निर्देश

नयी दिल्ली : प्याज का खुदरा मूल्य 50 रुपये किलो के पार पहुंचने के साथ केंद्र ने आज कहा कि वह 10,000 टन प्याज आयात करने की प्रक्रिया में है और राज्यों से जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है ताकि बाजार में पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।

खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने यहां संवाददाताओं से कहा, हमने पिछले कुछ सप्ताह में प्याज के दाम को काबू में रखने के लिये कई कदम उठाये हैं। हमने 10,000 टन प्याज के आयात के लिये निविदा जारी की है। इससे बाजार में आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि नाफेड ने प्याज के आयात के लिये निविदा जारी की है और बोली को इस सप्ताह मंजूरी दी जाएगी।

पासवान ने कहा कि जुलाई-सितंबर में कारोबार हल्का होता है और इस दौरान जमाखोर सक्रिय हो जाते हैं। उन्होनें कहा, हमने प्याज के भंडारण की सीमा तय की है। अबतक तीन राज्यों ने भंडार सीमा तय की है। हमने राज्यों से इन प्रयासों में तेजी लाने और जमाखोरों तथा मुनाफखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने कहा कि पिछले साल भी जमाखोरों के खिलाफ राज्य सरकारों की कार्रवाई से कीमतों को काबू में लाने में मदद मिली। दिल्ली, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में कई छापें मारे गये हैं। इससे कीमत को काबू में रखने में मदद मिली। इस बार भी हम राज्यों से गंभीरता से जमाखोरों के खिलाफ अभियान चलाने को कह रहे हैं।

राम विलास पासवान ने कहा कि प्याज को छोड़कर आलू एवं टमाटर जैसी अन्य सब्जियों के दाम में कोई वृद्धि नहीं हुई है। इस बीच, केंद्रीय एजेंसी स्माल फार्मर्स एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम (एसएफएसी) ने कीमत स्थिरीकरण कोष के तहत 8,000 टन तक प्याज की खरीद की है। एजेंसी दिल्ली के खुदरा बाजारों में आपूर्ति बढ़ा रही है और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ गठजोड़ भी किया है। दिल्ली में प्याज की कीमत 50 से 55 रुपये किलो पहुंच गयी है और आने वाले दिनों में इसमें और वृद्धि हो सकती है। देश के कुछ भागों में प्याज 60 रुपये किलो पर उपलब्ध है।

Trending news