Delhi-Mumbai Expressway: हरियाणा में जमीन अधिग्रहण पूरा, जल्द ही 12 घंटे में पहुंचेंगे मुंबई!
Advertisement

Delhi-Mumbai Expressway: हरियाणा में जमीन अधिग्रहण पूरा, जल्द ही 12 घंटे में पहुंचेंगे मुंबई!

 हरियाणा में जमीन अधिग्रहण का काम पूरा पूरे होने के बाद निर्माण कार्य के गति पकड़ने के पूरे आसार हैं.

इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने के बाद मुंबई तक का सफर सिर्फ 12 घंटे में तय किया जा सकेगा..(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: अगर आप लॉन्ग ड्राइव के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य ट्रैक पर है. हरियाणा में प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा पूरे होने के बाद निर्माण कार्य के गति पकड़ने के पूरे आसार हैं. अब बोली की प्रक्रिया में तेजी आएगी. 1,250 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे गुरुग्राम के सोहना से होकर गुजरेगा. हरियाणा में इस एक्सप्रेस-वे का 80 किलोमीटर लंबा हिस्सा आता है. 

इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने के बाद मुंबई तक का सफर सिर्फ 12 घंटे में तय किया जा सकेगा. इस एक्सप्रेस-वे पर 120 किमी की गति से वाहन दौड़ेंगे. यह सिग्नल फ्री होगा. फिलहाल दिल्ली से मुंबई जाने में करीब 24 घंटे का समय लगता है. दिल्ली से मुंबई के बीच सबसे जल्दी पहुंचाने वाली मुंबई राजधानी भी करीब 16 घंटे लेती है, बाकी ट्रेनें 17 घंटे से लेकर 32 घंटे तक लेती हैं.

कुल 60 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे इस प्रोजेक्ट में
इस प्रोजेक्ट की लागत 60 हजार करोड़ रुपये है. यह एक्सप्रेस हरियाणा (80 किमी), राजस्थान (380 किमी), गुजरात (120 किमी), मध्य प्रदेश (300 किमी) होते हुए महाराष्ट्र (370 किमी) तक वे गुजरेगा. अन्य राज्यों में भूमि अधिग्रहण का काम जारी है. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे चंबल हाईवे से जुड़ने के साथ ही जयपुर, कोट, सवाई माधोपुर, उज्जैन, गोधरा और अहमदाबाद जैसे कई दर्जन क्षेत्रों को जोड़ेगा. एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य एक साथ 40 स्थानों पर शुरू होगा, ताकि इसका जल्द से जल्द उपयोग किया जा सके. 

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के अधिकारियों का कहना है कि पूरे प्रोजेक्ट के लिए बोली प्रक्रिया जारी है. 5 दिसंबर तक बोलियां ली जाएंगी, उसके बाद एजेंसियों का कार्य आवंटित किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के दो साल में पूरा होने की संभावना है. फिलहाल तीन लाख वाहन एनच-8 से गुजरते हैं जो दिल्ली-मुंबई के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करता है. इसके अलावा इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने से दिल्ली पर ट्रॉफिक का दबाव कम होगा. 

Trending news