पन्ना के बाद अब दमोह में भी बिखरेगी हीरे की चमक
Advertisement

पन्ना के बाद अब दमोह में भी बिखरेगी हीरे की चमक

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के बाद अब इसी से सटे दमोह जिले की हटा तहसील में भी हीरा अपनी चमक बिखेर सकता है। जिले के लगभग 400 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में हीरे की खोज के लिए राज्य शासन के माध्यम से केन्द्र सरकार को हीरा खोज की अनुमति देने का प्रस्ताव भेजा गया है।

पन्ना के बाद अब दमोह में भी बिखरेगी हीरे की चमक

दमोह (मप्र) : मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के बाद अब इसी से सटे दमोह जिले की हटा तहसील में भी हीरा अपनी चमक बिखेर सकता है। जिले के लगभग 400 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में हीरे की खोज के लिए राज्य शासन के माध्यम से केन्द्र सरकार को हीरा खोज की अनुमति देने का प्रस्ताव भेजा गया है।

अभी तक मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में ही हीरे की खदानें संचालित की जा रही हैं। यहां का हीरा भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपना अलग स्थान बनाए हुए है। इसी पन्ना जिले से जुड़े दमोह जिले के मडियादो क्षेत्र की लगभग 400 वर्ग किलो मीटर क्षेत्र में खोज कार्य के लिए बैंगलुरु की रियो टेंटो एक्सप्लोरेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने आवेदन किया है।

राज्य खनिज अधिकारी आर.पी.एस. भदौरिया ने बताया कि बेंगलुरु की रियो टिंटो एक्सप्लोरेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा दमोह जिले के मडियादो क्षेत्र में पूर्वेक्षण अनुज्ञप्ति हेतु आवेदन किया है जिसमें हीरा व अन्य सहयोगी खनिजो की खोज की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में हीरा मिलने की पूर्ण संभावना हैं इसीलिये कंपनी ने लीज के लिए आवेदन किया है। ये आवेदन राज्य शासन द्वारा केन्द्रीय खनिज एवं इस्पात मंत्रालय को भेजे जाएंगे। केन्द्र से स्वीकृति के उपरांत दमोह जिले में भी पन्ना की भांति हीरा चमकने की संभावनाएं नजर आने लगी हैं।

भदौरिया ने बताया कि मडियादो, रजपुरा के 64 वर्ग किलोमीटर एवं बोरदा के 53 वर्ग किलोमीटर कुल 179 वर्ग किलो मीटर में हीरा खोज के लिए आवेदन किया गया है। इसके अलावा राजस्व भूमि छोड़कर क्षेत्र की लगभग 220 वर्ग किलो मीटर वन भूमि हेतु भी वन विभाग के माध्यम से स्वीकृति के लिये आवेदन किया गया है।

उन्होंने बताया कि इसके पूर्व कंपनी को क्षेत्र में दो वर्ष के लिए आर पी (रिकोनेन्स परमिट) लाइसेंस मिला था, जिसके तहत कंपनी द्वारा यहां मशीनों के माध्यम से शुरआती जांच पड़ताल करते हुए भूमि का चयन किया गया था। उन्होंने बताया कि कंपनी को इन दो वर्षों की जांच में यह करीब-करीब तय हो गया कि क्षेत्र में हीरा मिलने की पूरी संभावना है।

क्षेत्र में हीरे की खोज को अंजाम देने के लिये रियो टेंटो एक्सप्लोरेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के डायरेक्टर अमर पाल सिंह अरोड़ा ने बताया कि कार्य तेजी से आगे बढ़ाने के लिये प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इस संबंध में कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह का कहना हैं कि हीरे की खोज से संबंधित रियो टेंटो कंपनी द्वारा हटा तहसील के मडियादो क्षेत्र में जमीन के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं जिसे अग्रिम कार्रवाई के लिए राज्य शासन को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि वहां से स्वीकृति के बाद केन्द्र सरकार से स्वीकृति मिलते ही प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

Trending news