नौकरीपेशा को आज मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, PF डिपार्टमेंट करेगा 'खुश'?
Advertisement

नौकरीपेशा को आज मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, PF डिपार्टमेंट करेगा 'खुश'?

EPFO ने ब्याज दर में गिरावट आने के बाद 8.5% का ब्याज देने पर विचार किया था. लेकिन, अब इसे 8.65% पर बरकरार रखने पर फैसला हो सकता है. 

EPFO का सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज साल खत्म होने से पहले ब्याज दर तय करता है.

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 8.65% की ब्याज दर बरकरार रख सकता है. इससे EPFO के पांच करोड़ सब्सक्राइबर्स को फायदा होगा. EPFO ने इस वित्त वर्ष में अपने इक्विटी पोर्टफोलियो में अच्छी प्रॉफिट बुकिंग की है. EPFO ने ब्याज दर में गिरावट आने के बाद 8.5% का ब्याज देने पर विचार किया था. लेकिन, अब इसे 8.65% पर बरकरार रखने पर फैसला हो सकता है. 

  1. EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की अहम बैठक आज
  2. ब्याज दर 8.65% पर कायम रखने पर आज फैसला संभव
  3. EPFO के पांच करोड़ सब्सक्राइबर्स को इससे फायदा होगा

आज है सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक
प्रोविडेंट फंड डिपॉजिट पर ब्याज का मुद्दा आज होने वाली ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड के ट्रस्टीज की बोर्ड मीटिंग में उठाया जा सकता है. हालांकि, ईपीएफओ का सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज साल खत्म होने से पहले ब्याज दर तय करता है. लेकिन, सूत्रों की मानें तो मौजूदा वित्त वर्ष खत्म होने में अब महज एक महीने से बचा है. इसलिए यह मुद्दा इसी बैठक में उठाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक, फिलहाल यह मुद्दा बैठक के एजेंडे में शामिल नहीं है.

EPFO ने बेचे एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स
सूत्रों के मुताबिक, EPFO ने फरवरी में 2886 करोड़ रुपए के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स बेचे हैं. इससे ईपीएफओ को मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 8.65% की ब्याज दर कायम रखने में मदद मिलेगी. ईपीएफओ ने 2016-17 के लिए 8.65% इंटरेस्ट रेट तय किया था, जो 2015-16 में 8.8% था.

ईटीएफ से मिला अच्छा रिटर्न
ईपीएफओ अगस्त 2015 से ईटीएफ में निवेश कर रहा है और उसने अब तक इसमें प्रॉफिट बुकिंग नहीं की है. ईपीएफओ ने अब तक ईटीएफ में लगभग 44,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है, जिस पर उसे करीब 16 फीसदी का रिटर्न मिला है.

Trending news