Government Subsidy: सरकार लोगों को देती है Subsidy, लेकिन क्या आपने सोचा है इसके पीछे क्या होती है गवर्नमेंट की मंशा?
Advertisement
trendingNow11687077

Government Subsidy: सरकार लोगों को देती है Subsidy, लेकिन क्या आपने सोचा है इसके पीछे क्या होती है गवर्नमेंट की मंशा?

Subsidy Scheme: सब्सिडी सरकार से एक संस्था को धन का हस्तांतरण है. इससे सब्सिडी वाले उत्पाद की कीमत में गिरावट आती है. सब्सिडी का उद्देश्य समाज के कल्याण को बढ़ावा देना है. यह सरकार के गैर-योजना व्यय का एक हिस्सा है. भारत में प्रमुख सब्सिडी पेट्रोलियम सब्सिडी, उर्वरक सब्सिडी, खाद्य सब्सिडी, ब्याज सब्सिडी आदि हैं.

Government Subsidy: सरकार लोगों को देती है Subsidy, लेकिन क्या आपने सोचा है इसके पीछे क्या होती है गवर्नमेंट की मंशा?

Subsidy in India: सरकार की ओर से लोगों के लिए कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए लोगों को काफी फायदा मुहैया करवाया जाता है. वहीं सरकार की ओर से हर तबके को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग प्रकार की स्कीम मुहैया करवाई जा रही है. इसके साथ ही सरकार लोगों को सब्सिडी भी उपबल्ध करवाती है. इस सब्सिडी का फायदा लोग कई सामानों को कम कीमत पर हासिल करके उठा सकते हैं. हालांकि बहुत से लोग हैं जिन्हें सब्सिडी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

सब्सिडी
सब्सिडी सरकार से एक संस्था को धन का हस्तांतरण है. इससे सब्सिडी वाले उत्पाद की कीमत में गिरावट आती है. सब्सिडी का उद्देश्य समाज के कल्याण को बढ़ावा देना है. यह सरकार के गैर-योजना व्यय का एक हिस्सा है. भारत में प्रमुख सब्सिडी पेट्रोलियम सब्सिडी, उर्वरक सब्सिडी, खाद्य सब्सिडी, ब्याज सब्सिडी आदि हैं.

सब्सिडी से फायदा
किसी भी समाज के कल्याण के लिए और लोगों की अहम जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जानी काफी जरूरी है. सरल शब्दों में बात की जाए तो सरकार की ओर से कई अहम उत्पाद लोगों को कम कीमत में उपलब्ध करवाए जाते हैं क्योंकि इसमें कुछ राशि सरकार सब्सिडी के जरिए वहन करती है और कुछ राशि उपभोक्ता के जरिए वहन की जाती है, जिससे उपभोक्ताओं को उत्पाद कम कीमत में मिल जाते हैं.

लोगों को लाभ
एक सब्सिडी व्यक्तियों या फर्मों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भुगतान है, आमतौर पर सरकार से नकद भुगतान या लक्षित कर कटौती के रूप में इसे हासिल किया जाता है. वर्तमान में लोगों को गैस सिलेंडर भी सब्सिडी कीमतों पर मिल जाता है. गैस सिलेंडर रोजमर्रा की चीज है. अगर इस पर सरकार सब्सिडी न दे तो यह काफी महंगा पड़ेगा. ऐसे में सरकार समाज कल्याण की मंशा से सब्सिडी देती है.

जरूर पढ़ें:                                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news