'10 एक्सप्रेस राजमार्गों पर काम जल्द शुरू करेगी सरकार'
Advertisement
trendingNow1264323

'10 एक्सप्रेस राजमार्गों पर काम जल्द शुरू करेगी सरकार'

केंद्र सरकार 10 विश्वस्तरीय एक्सप्रेस राजमार्गों का काम जल्द शुरू करने की योजना बना रही है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि इससे न केवल यात्रा का समय कम होगा, बल्कि देश की आर्थिक वृद्धि को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

'10 एक्सप्रेस राजमार्गों पर काम जल्द शुरू करेगी सरकार'

नई दिल्ली : केंद्र सरकार 10 विश्वस्तरीय एक्सप्रेस राजमार्गों का काम जल्द शुरू करने की योजना बना रही है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि इससे न केवल यात्रा का समय कम होगा, बल्कि देश की आर्थिक वृद्धि को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

गडकरी ने कहा, ‘हम मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे की तर्ज पर जल्द दस एक्सप्रेस हाईवे का निर्माण करेंगे। इनमें नागपुर-मुंबई, बेंगलुर-चेन्नई, बड़ौदा-मुंबई, कटरा-अमृतसर और लुधियाना-दिल्ली एक्सप्रेस हाईवे शामिल हैं।’ गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं पर काम जल्द शुरू होगा। एक बार काम पूरा होने जाने पर न केवल प्रमुख शहरों के बीच यात्रा का समय घटेगा बल्कि इससे आर्थिक वृद्धि को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

उन्होंने कहा कि ये सभी एक्सप्रेस हाईवे विश्वस्तरीय होंगे, जो विकसित देशों की गुणवत्ता व खूबियों के समान होंगे। इन एक्सप्रेस राजमार्गों के पूरा होने पर ईंधन की काफी बचत हो सकेगी। गडकरी को महाराष्ट्र का पीडब्ल्यूडी मंत्री रहने के दौरान मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे के निर्माण का श्रेय जाता है। राज्य में फ्लाईओवरों के नेटवर्क के निर्माण के लिए उन्हें ‘फ्लाईओवर मैन फ्रॉम महाराष्ट्र’ भी कहा जाता है।

उन्होंने कहा कि 6,000 करोड़ रुपये के बेंगलुर-चेन्नई 260 किलोमीटर के एक्सप्रेस वे सहित प्रस्तावित 10 परियोजनाओं में से ज्यादातर कंक्रीट सीमेंट के राजमार्ग होंगे। नागपुर-मुंबई एक्सप्रेस हाईवे से भी समय की काफी बचत होगी। यह दो प्रमुख शहरों नागपुर व औरंगाबाद को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से जोड़ेगा। इससे पहले इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विकास में सड़क ढांचे को महत्वपूर्ण बताया था।

Trending news