LPG स‍िलेंडर में सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव, देश के हर ग्राहक को म‍िलेगा सीधा फायदा
Advertisement
trendingNow11444876

LPG स‍िलेंडर में सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव, देश के हर ग्राहक को म‍िलेगा सीधा फायदा

LPG Gas Cylinder Price: केंद्रीय पेट्रोल‍ियम मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा क‍ि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है क्‍योंक‍ि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे.

LPG स‍िलेंडर में सरकार ने क‍िया बड़ा बदलाव, देश के हर ग्राहक को म‍िलेगा सीधा फायदा

LPG Gas Cylinder QR Code: अगर आपके पास भी घरेलू गैस स‍िलेंडर (LPG Gas Cylinder) का कनेक्‍शन है तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी खुश हो जाएंगे. इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड (IOCL) की तरफ से QR कोड (QR Code) बेस्‍ड स‍िलेंडर को लॉन्‍च क‍िया गया है. इससे आप स‍िलेंडर को ट्रैक एंड ट्रेस कर सकेंगे.

एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे
इंड‍ियन ऑयल (IOCL) के चेयरमैन श्रीकांत माधव (Shrikant Madhav Vaidya) ने बताया क‍ि अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस स‍िलेंडर में क्‍यूआर कोड होगा. वर्ल्‍ड एलपीजी वीक 2022 (World LPG Week 2022) के मौके पर केंद्रीय पेट्रोल‍ियम मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा क‍ि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है क्‍योंक‍ि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे.

नए स‍िलेंडर पर वेल्‍ड क‍िया जाएगा QR कोड
उन्‍होंने बताया QR कोड के जर‍िये ग्राहक स‍िलेंडर के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे. मसलन स‍िलेंडर को कहा पर बोतल बंद (र‍िफल‍िंग) क‍िया गया है और स‍िलेंडर से जुड़े क्‍या सेफ्टी टेस्‍ट क‍िए गए हैं. QR कोड को मौजूदा स‍िलेंडर पर लेबल के माध्‍यम से च‍िपकाया जाएगा, वहीं नए स‍िलेंडर पर इसे वेल्‍ड क‍िया जाएगा.

QR कोड एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर जारी
यून‍िट कोड बेस्‍ड ट्रैक के तहत पहले फेज में क्‍यूआर कोड के साथ एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर जारी क‍िए गए. बता दें क‍ि यह एक प्रकार का बारकोड है, ज‍िसे ड‍िज‍िटल ड‍िवाइस द्वारा रीड क‍िया जा सकता है. पुरी ने कहा क‍ि अगले तीन महीनों में सभी 14.2 क‍िलोग्राम के घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर पर क्‍यूआर कोड लग जाएगा.

उन्‍होंने कहा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लॉन्‍च होने से पहले देश में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की उपलब्धता ग्रामीण परिवारों के लिए बड़ी चुनौती थी. केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद ग्रामीणों को सहूल‍ियत हुई है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news