इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी होंडा, टीम बनाई
Advertisement
trendingNow1347627

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी होंडा, टीम बनाई

एचसीआईएल के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी योइचिरो युएनो ने कहा कि हम 2030 तक सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों की भारत सरकार की मुहिम से अवगत हैं. वैश्विक स्तर पर भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है.

वैश्विक बिक्री में दो-तिहाई हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी. (file pic)

टोक्यो : वाहन बनाने वाली जापान की प्रमुख कंपनी होंडा मोटर कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति भारत के आग्रह को ध्यान में रख इस बाबत काम शुरू कर दिया है. हालांकि उसने कहा है कि इन वाहनों को बाजार में व्यावसायिक तौर पर सफलतापूर्वक उतारने के लिए स्पष्ट रूपरेखा की जरूरत है. भारत में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के जरिये कारोबार करने वाली कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि कंपनी ने पिछले साल ही शोध इकाई में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अलग टीम बना दी थी.

एचसीआईएल के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी योइचिरो युएनो ने कहा कि हम 2030 तक सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों की भारत सरकार की मुहिम से अवगत हैं. वैश्विक स्तर पर भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है. इसीलिए हमने इस तरह के वाहनों के विकास पर काम करना शुरू कर दिया है. होंडा ने पहले कहा भी है कि 2030 तक उसकी कुल वैश्विक बिक्री में दो-तिहाई हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी.

यह भी पढ़ें : टू व्हीलर में CNG किट लगाने को मंजूरी, 70 पैसे में चलेगी 1 KM

उन्होंने आगे कहा कि होंडा ने पहले ही अपनी शोध एवं विकास इकाई में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विशेष टीम गठित कर दी है. यह टीम वाहन के ढांचे और इंजन दोनों के विकास पर केंद्रित होगी. भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को व्यावसायिक तौर पर उतारे जाने के समय के बारे में पूछे जाने पर युएनो ने कहा कि यह कई पहलुओं पर निर्भर करेगा.

उन्होंने कहा कि हमें सरकार से एक व्यवस्थित रूपरेखा की जरूरत होगी. विशिष्टताओं के मानकीकरण तथा चार्जिंग की आधारभूत संरचना की भी आवश्यकता होगी. युएने ने सरकार के समर्थन को रेखांकित करते हुए कहा कि अभी किसी भी मौजूदा मॉडल के इलेक्ट्रिक संस्करण की कीमत उससे दो गुना होगी. उन्होंने कहा कि इसीलिए हम भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में अपनी योजना उचित समय पर सार्वजनिक करेंगे.

यह भी पढ़ें : फेस्टिव सीजन में आई नई बाइक, 104 km प्रति लीटर का माइलेज देगी

सारे जरूरी कदम उठाए जाने की स्थिति में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने में लगने वाले समय के बाबत पूछे जाने पर युएनो ने कहा कि कंपनी 2020 के दशक की शुरुआत में ही ऐसा करने में सक्षम है. हालांकि उन्होंने कहा कि एक सहज संक्रमण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर पहुंच जाने का जरिया हाइब्रिड वाहन होना चाहिए. इसके अलावा बैटरी प्रौद्योगिकी को विकसित करने और इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक किफायती बनाने की भी सहुलियत मिलनी चाहिए.

Trending news