बड़ी खुशखबरी: सस्ते हुए फ्लैट के रेट, घर खरीदने का ये है शानदार मौका
Advertisement
trendingNow1392646

बड़ी खुशखबरी: सस्ते हुए फ्लैट के रेट, घर खरीदने का ये है शानदार मौका

मार्च तिमाही के दौरान बिना बिके फ्लैटों की संख्या दो प्रतिशत घटकर 5,95,074 इकाई पर आ गई, जो इसकी पिछली तिमाही में 6,08,949 इकाई थी.

रीयल एस्टेट शोध एवं विश्लेषण कंपनी प्रॉपइक्विटी ने इस पर रिपोर्ट जारी की है.

नई दिल्ली: देश के नौ प्रमुख शहरों में जनवरी-मार्च तिमाही में पिछली तिमाही की तुलना में फ्लैट्स के दाम औसतन सात प्रतिशत सस्ते हुए हैं. रीयल एस्टेट शोध एवं विश्लेषण कंपनी प्रॉपइक्विटी के अनुसार घरों की मांग कम रहने की वजह से डेवलपर्स दाम घटा रहे हैं. मार्च तिमाही के दौरान बिना बिके फ्लैटों की संख्या दो प्रतिशत घटकर 5,95,074 इकाई पर आ गई, जो इसकी पिछली तिमाही में 6,08,949 इकाई थी.

  1. देश के नौ प्रमुख शहरों में फ्लैट्स के दाम 7 फीसदी तक घटे
  2. प्रॉपइक्विटी के मुताबिक मांग कम रहने से डेवलपर्स ने दाम घटाए
  3. दिल्ली-एनसीआर से मुंबई तक फ्लैट्स के दाम कम हुए

बढ़ गई घरों की बिक्री
तिमाही के दौरान घरों की बिक्री आठ प्रतिशत बढ़कर 40,694 इकाई पर पहुंच गई, जो इससे पिछली तिमाही में 37,555 इकाई थी. इस रिपोर्ट में शामिल किए गए नौ शहरों में गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई, कोलकाता, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु, ठाणे और चेन्नई हैं. तिमाही के दौरान औसतन कीमत सात प्रतिशत घटकर 6,762 रुपए प्रति वर्गफुट से घटकर 6,260 रुपए प्रति वर्गफुट रह गई. समीक्षाधीन अवधि में नए घरों की पेशकश 48 प्रतिशत बढ़कर 17,550 इकाई से 25,970 इकाई पर पहुंच गई. 

सस्ते मकान तैयार करेंगे डेवलपर्स
प्रॉपइक्विटी के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर जसूजा ने कहा कि हमारा अनुमान है कि पहली तिमाही से रीयल्टी बाजार में स्थिरता आनी शुरू होगी. ‘‘पहली तिमाही में नए मकानों की पेशकश बढ़ी है. आगे भी यह रुख जारी रहने की उम्मीद है. डेवलपर्स मध्यम और सस्ते मकानों के खंड पर अधिक ध्यान देंगे.

सिर्फ 5 से 7 लाख रुपए में खरीदें फ्लैट
देश के कई शहरों में घर खरीदने के लिए अच्छे मौके बन रहे हैं. सिर्फ 5-7 लाख रुपए में बढ़िया फ्लैट आप अपने नाम कर सकते हैं. फ्लैट खरीदने का मन बना रहे लोगों के लिए यह बिल्कुल सही वक्त है. इसमें गड़बड़ी या धोखा होने की संभावनाएं भी कम हैं, क्योंकि सरकार इस स्कीम पर नजर बनाए हुए है. 

कहां मिल रहे सस्ते फ्लैट
सिर्फ 5 से 7 लाख रुपए में फ्लैट खरीदने की बात सुनकर हैरानी होती है. लेकिन, फ्लैट लेना हैं तो आपको दिल्‍ली के आसपास शहरों यानी एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, राजस्‍थान के अलवर, बहादुरगढ़, मेरठ जैसे शहरों में इस तरह के ऑफर हैं.

Trending news