Financial Tips: कोई नहीं बताएगा अमीर बनने के ये तरीके, इन टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकते हैं बैंक बैलेंस
Advertisement
trendingNow11669321

Financial Tips: कोई नहीं बताएगा अमीर बनने के ये तरीके, इन टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकते हैं बैंक बैलेंस

Investment: अगर आप एक इक्विटी निवेशक हैं, तो बाजार को टाइम करने की कोशिश न करें. बाजार में लंबे समय के लिए निवेशित होना चाहिए और सस्ते दाम में अगर कोई इक्विटी मिल रही है तो उसे खरीदना चाहिए. बाजार को समय देने की कोशिश करने की बजाय निवेशक अपने वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और निवेश क्षितिज के आधार पर लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट रणनीति बना सकते हैं.

Financial Tips: कोई नहीं बताएगा अमीर बनने के ये तरीके, इन टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकते हैं बैंक बैलेंस

How to become Rich: अमीर बनने के सपने हर कोई देखता है. हालांकि सभी के सपने साकार नहीं हो पाते हैं. अमीर बनने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. कोई जल्दी अमीर बनता है तो किसी को अमीर बनने में टाइम लगता है. हालांकि अमीर बनने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है, तभी अमीर बनने की तरफ कदम बढ़ाए जा सकते हैं. अमीर बनने के लिए जरूरी है कि अपने पैसों को सही जगह इंवेस्ट किया जाए. इंवेस्टमेंट करने पर आपको उस पर रिटर्न मिलेगा, जिससे बैंक बैलेंस बढ़ेगा. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिनके जरिए अमीर बना जा सकता है...

बाजार को न करें टाइम
अगर आप एक इक्विटी निवेशक हैं, तो बाजार को टाइम करने की कोशिश न करें. बाजार में लंबे समय के लिए निवेशित होना चाहिए और सस्ते दाम में अगर कोई इक्विटी मिल रही है तो उसे खरीदना चाहिए. बाजार को समय देने की कोशिश करने की बजाय निवेशक अपने वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और निवेश क्षितिज के आधार पर लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट रणनीति बना सकते हैं.

डायवर्सिफाई पोर्टफोलियो
इक्विटी, रियल एस्टेट, सोना और चांदी के साथ एक अच्छी तरह से डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाने पर विचार करें. लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट पर ध्यान दें और अल्पकालिक बाजार में उतार-चढ़ाव या भावनाओं में आकर कोई फैसला लेने से बचें. अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहिष्णुता के आधार पर अपने पोर्टफोलियो की नियमित रूप से समीक्षा और पुनर्संतुलन करना महत्वपूर्ण है.

लिक्विड फंड बनाएं
आपातकालीन या आकस्मिक फंड आपके लिए काफी जरूरी साबित होगा. इमरजेंसी फंड का उद्देश्य किसी संकट की स्थिति में आपके वित्त के लिए एक मजबूत सहारा प्रदान करना है. यह आपके निवेश को बाधित किए बिना किसी भी वित्तीय आपात स्थिति से निपटने में आपकी मदद करता है जो मुख्य रूप से आपकी दीर्घकालिक जरूरतों के लिए निर्धारित हैं. मासिक अनिवार्य खर्चों के आधार पर प्रत्येक परिवार के पास एक आपातकालीन फंड होना चाहिए. बीमा होने के बावजूद किसी भी स्वास्थ्य संबंधी आकस्मिकता के मामले में ऐसा फंड बेहद उपयोगी है.

पोर्टफोलियो में सुनिश्चित रिटर्न विकल्प
आपके जरिए किए गए सभी इंवेस्टमेंट केवल रिटर्न पर केंद्रित नहीं होने चाहिए. इक्विटी में निवेश करने का उद्देश्य विकास और उच्च प्रतिफल होना चाहिए. वहीं निश्चित आय वाले निवेशों को स्थिरता और तरलता पर ध्यान देना चाहिए. सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), बैंक सावधि जमा (एफडी), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), डाकघर राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता (पीओएमआईएस), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), सुकन्या समृद्धि जैसे निश्चित आय वाले निवेश विकल्पों में भी निवेश करें.

जीवन बीमा
हम जिस अनिश्चित समय में रह रहे हैं, उसे देखते हुए जीवन बीमा सभी के लिए आवश्यक है. जीवन बीमा आपको अपने परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने की अनुमति देता है. आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों का ध्यान रखने के लिए पर्याप्त जीवन बीमा होना आवश्यक है. अपने परिवार की जरूरतों के लिए उपयुक्त सर्वोत्तम पॉलिसी चुनने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार से चर्चा करें

अपने खुद के वित्तीय व्यय को मैनेज करें
आपकी वित्तीय सफलता आपकी व्यक्तिगत सफलता के समान होनी चाहिए, जिसके लिए आवश्यक है कि आप अपनी वित्तीय सफलता को उसी तरह से देखें जैसे आप अपने जीवन की उपलब्धियों को देखते हैं. अपने खर्चों को कंट्रोल करें.

Trending news