Haryana News: तीन निर्दलीयों की समर्थन वापसी से हरियाणा में JJP-कांग्रेस को दिखा मौका! सैनी सरकार के खिलाफ फ्लोर टेस्ट की मांग
Advertisement
trendingNow12241204

Haryana News: तीन निर्दलीयों की समर्थन वापसी से हरियाणा में JJP-कांग्रेस को दिखा मौका! सैनी सरकार के खिलाफ फ्लोर टेस्ट की मांग

Dushyant Chautala letter to Governor: देश में लोकसभा चुनावों की सुगबुगाहट के बीच कांग्रेस को हरियाणा में अपने लिए मौका दिख रहा है. वह बीजेपी की अल्पमत वाली नायब सिंह सैनी सरकार को गद्दी से हटाने के लिए सक्रिय हो गई है.

Haryana News: तीन निर्दलीयों की समर्थन वापसी से हरियाणा में JJP-कांग्रेस को दिखा मौका! सैनी सरकार के खिलाफ फ्लोर टेस्ट की मांग

Haryana Politics Crisis: हरियाणा में अल्पमत में चल रही नायब सिंह सैनी की सरकार के अस्तित्व को लेकर राजनीति तेज हो गई है. राज्य में 3 निर्दलीय विधायकों ने नायब सिंह सैनी सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है. इसके बाद राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर विधानसभा का सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट की मांग की है. दुष्यंत चौटाला ने कहा हम मौजूदा सरकार का समर्थन नहीं करते हैं और हरियाणा में किसी भी दूसरे राजनीतिक दल द्वारा सरकार बनाने में समर्थन के लिए हमारे दरवाजे खुले हैं.

दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल को लिखा पत्र

दुष्यंत चौटाला ने अपने पत्र में लिखा कि विधायक मनोहर लाल खट्टर और रणजीत चौटाला सांसद का चुनाव लड़ने के लिए अपने पदों से इस्तीफा दे चुके हैं. लिहाजा अब असेंबली में विधायकों की संख्या 90 से घटकर 88 रह गई है. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 45 विधायकों की जरूरत है. लेकिन सदन में इस वक्त बीजेपी के पास 40, कांग्रेस के पास 30 और जेजेपी के 6 विधायक हैं. जबकि हलोपा और इनेलो के पास 1-1 विधायक हैं. 

सैनी सरकार के खिलाफ फ्लोटर टेस्ट की मांग

दुष्यंत ने अपने पत्र में आगे लिखा कि नायब सिंह सैनी सरकार को समर्थन दे रहे 3 निर्दलीय विधायकों ने अपना समर्थन वापस ले लिया है. ऐसे में सैनी सरकार अपना बहुमत गंवा चुकी है. लिहाजा उसे अब सरकार में रहने का कोई हक नहीं है और वह इस्तीफा दे. चौटाला ने अपने पत्र में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मांग की कि सरकार के पास विश्वास मत नहीं रहा है. इसलिए वे विधानसभा का सत्र बुलाकर सरकार को फ्लोर टेस्ट पास करने का निर्देश दें. 

कांग्रेस भी मौका देख हो गई एक्टिव

जेजेपी की मांग के बाद कांग्रेस भी नायब सिंह सैनी सरकार के खिलाफ एक्टिव हो गई है. रोहतक से पार्टी विधायक बी बी बत्रा ने कहा कि कांग्रेस भी राज्यपाल से मिलेगी और उनसे सदन में शक्ति परीक्षण करवाने का अनुरोध करेगी. चरखी दादरी में कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र हुड्डा ने दावा किया कि हरियाणा सरकार अल्पमत में है. इस बारे में कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल राज्यपाल से मिलकर फ्लोर टेस्ट की मांग करेगा. आने वाले दिनों में हरियाणा में कांग्रेस अपनी सरकार बनाएगी. 

तीन निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस लिया

बता दें कि पुंडरी से निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन, नीलोखेर से निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर और दादरी से सोमबीर सांगवान ने नायब सैनी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है. इसके बाद उन्होंने राज्यपाल को पत्र लिखकर घोषणा की है कि वे अब कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं. राज्य में यह राजनीतिक संकट तब शुरू हुआ है, जब राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर एक साथ 25 मई को चुनाव होने हैं. निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद जेजेपी और कांग्रेस को राज्य में अपने लिए बड़ा मौका दिखने लगा है. 

मुंगेरी लाल के हसीन सपने पूरे नहीं होंगे- सीएम नायब सैनी

विपक्ष की इस सियासत पर सीएम नायब सिंह सैनी की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. सैनी ने भूपेंद्र हुड्डा और दुष्यंत चौटाला को जवाब देते हुए कहा कि ये लोग मुंगेरीलाल के सपने देख रहे है. जनता ने इन्हें नकार दिया है. ये लोग सत्ता में आने वाले नहीं हैं. ये लोग भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने जनता का शोषण करने और लोगों को प्रताड़ित करने का काम करते हैं. उन्होंने दावा किया कि सितंबर के महीने में जब विधानसभा के चुनाव होंगे तो बड़े बहुमत के साथ बीजेपी की सरकार प्रदेश में बनेगी.

'फ्लोर टेस्ट की बात करने वाले अपने विधायक तो गिन लें'

सरपंचों की नाराजगी की बात पर नायब सैनी ने कहा कि कोई सरपंच नाराज नहीं है, सिर्फ कांग्रेस नाराज है क्योंकि लोगों ने कांग्रेस को निकाल दिया है. सिरसा में दर्जनों सरपंच बीजेपी में शामिल हुए हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज में हमेशा दंगे होते थे लेकिन मोदी राज में कोई दंगा नहीं हुआ. सीएम सैनी ने दुष्यंत चौटाला पर निशाना साधते हुए कहा कि विधानसभा में क्या हुआ यह सब ने देखा है. दुष्यंत चौटाला के पास क्या विधायक हैं, जो अल्पमत की बात कर रहे हैं. उन्होंने दावा किया कि देश और प्रदेश में नरेंद्र मोदी की लहर है और हरियाणा से 11 कमल खेलेंगे.

Trending news