ATM की तरह काम करेगा आपका आधार, न पिन का झंझट, न OTP की जरूरत, घर बैठे निकाल सकते हैं कैश, जानिए पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12242884

ATM की तरह काम करेगा आपका आधार, न पिन का झंझट, न OTP की जरूरत, घर बैठे निकाल सकते हैं कैश, जानिए पूरा प्रोसेस

  कैश निकालने के लिए आपको अब न तो बैंक जाने की जरूरत है और न ही एटीएम. आपको अब कैश विड्रॉल करने के लिए न तो एटीएम का पिन याद रखना की मशक्कत करनी होगी न ही ओटीपी का झंझट होगा.

aadhaar atm

Aadhaar ATM:  कैश निकालने के लिए आपको अब न तो बैंक जाने की जरूरत है और न ही एटीएम. आपको अब कैश विड्रॉल करने के लिए न तो एटीएम का पिन याद रखना की मशक्कत करनी होगी न ही ओटीपी का झंझट होगा. बिना बैंक गए, बिना एटीएम के आप अपने आधार कार्ड से घर बैठे कैश निकाल सकेंगे.  आज के डिजिटल ट्रांजैक्शन के समय में जहां हर काम मोबाइल से हो जाता है,  कई बार अचानक कैश की जरूरत पड़ जाती है. ऐसी स्थिति में आप अपने आसपास एटीएम या बैंक की तलाश करने लग जाते हैं. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं. जहां आप बिना एटीएम कार्ड के, बिना ओटीपी के, घर बैठे कैश निकाल सकेंगे.   

 क्या है  आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS)

आप अगर सोच रहे हैं कि बिना एटीएम, बिना बैंक गए कैश कैसे निकलेगा, तो इसका जवाब है आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम यानी AePS सिस्टम. आप न केवल इस सिस्टम की मदद से कैश निकाल सकेंगे, बल्कि बैलेंस चेक, कैश जमा और फंड ट्रांसफर कर सकेंगे. घर बैठे, आपके घर पर यह डोरस्टेप बैंकिंग मिलेगी.  आपको इसके लिए सिर्फ अपना आधार कार्ड चाहिए. आपका आधार ही आपका एटीएम बन जाएगा.  

आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना जरूरी 

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको अपना आधार बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा. आधार नंबर और बायोमैट्रिक की मदद से आपको कैश निकासी, जमा, ट्रांजैक्शन या बैलेंस चेक जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.  नेशनल पेमेंट कॉरर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने लोगों की मदद के लिए यह सिस्टम बनाया है. आपको अपना आधार नंबर डालकर और फिंगरप्रिंट वैरिफिकेशन करके ट्रांजैक्शन की सुविधा मिल जाएगी. 

कैसे मिलेगी आधार से कैश  निकालने की सुविधा

घर पर कैश निकालने की सुविधा के लिए आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है. अगर आपका आधार लिंक नहीं है तो ये सुविधा नहीं मिल सकेगी. इस आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) के लिए आपको बैंकिंग कॉरस्‍पोडेंट के पास जाना होगा या उसे घर बुलाकर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवानी होगी. कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) संचालक भी यह सेवा उपलब्‍ध कराते हैं. वहीं बैंकिंग कारस्‍पोडेंट बैंकों की ओर से अधिकृत किए जाते हैं.   

कैसे करता है काम

 आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) के लिए आप बैंकिंग कारस्‍पोडेंट को अपने घर बुला सकते हैं. बैंकिंग कारस्पोडेंट मिनी एटीएम मशीन में आपका आधार नंबर डालकर आका बायोमेट्रिक यानी अंगुली या पुतलियों को स्‍कैन करेंगे. डिटेल मैच होने पर आप कैश निकाल, जमा, बैलेंस चेक जैसी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे.  एनपीसीआई ने प्रति एईपीएस लेनदेन पर अधिकतम लेनदेन सीमा 10,000 रुपये तय की है.  

Trending news