PICS: 3 चीजों से पहचानें 500 और 2000 का नोट असली है या नकली
Advertisement

PICS: 3 चीजों से पहचानें 500 और 2000 का नोट असली है या नकली

नए 500 के नकली नोट की ऐसे करें पहचान

नई दिल्ली. 500 और 2000 के नए नोट लोगों के हाथ में आ गए हैं. लेकिन, नोटबंदी के बाद घबराहट इस बात की है कि नए नोटों के असली होने की पहचान कैसे की जाए. सरकार ने जाली नोटों पर अंकुश लगाने के लिए पुराने बड़े नोटों की जगह नए नोट लाने का एलान किया था. लेकिन नए नोट की भी नकली कॉपी बन गई है. हालांकि बैंकों से मिलने वाले नोट जाली होने की आशंका बिल्कुल नहीं है. लेकिन बाजार में चलन में मौजूद नए नोटों के क्लोन जरूर हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि नए नोटों की पहचान को लेकर आपको पास पूरी जानकारी हो.

  1. 500, 2000 रुपए के नए नोट में असली-नकली में 3 बड़े फर्क हैं.
  2. 2000 के नए नोट का साइज 66 मिमी गुणा 166 मिमी है
  3. बैंकों से मिलने वाले नोट जाली होने की आशंका बिल्कुल नहीं है

क्या है 2000 के नए नोट का साइज
2000 के नए नोट का बेस कलर मैजेंटा है और इसका साइज 66 मिमी गुणा 166 मिमी है. नोट के फ्रंट पर महात्मा गांधी और पीछे की तरफ मंगलयान की तस्वीर लगी है.

500 के नए नोट में क्या खास
500 के नए नोटों के रंग, थीम, डिजाइन और सिक्योरिटी फीचर की जगह पुराने नोट की तुलना में अलग हैं. 500 के नए नोट का आकार 63 मिमी गुणा 150 मिमी है. यह नए कलर में है जो स्टोन ग्रे है. इसका थीम दिल्ली के लाल किले पर आधारित है. स्वच्छ भारत अभियान का लोगो लगा हुआ है.

fallback

ऐसे पहचानें 500, 2000 के असली नए नोट

  • 500, 2000 रुपए के नए नोट में असली-नकली में 3 बड़े फर्क हैं. 

1. सिक्योरिटी थ्रेड पर भारत, RBI और 2000 लिखा है. नोट को हल्का से मोड़ने पर इस थ्रेड का कलर हरे से बदलकर नीला हो जाता है. तस्वीर में भी आपको दिखेगा कि कैसे नोट का रंग बदल जाएगा. रोशनी में करके इसे ध्यान से देखा जाएगा तो ये साफ-साफ आपको भी नजर आएगा.

fallback

2. महात्मा गांधी का वाटरमार्क असली नोट पर हल्की रोशनी या लाइट की रोशनी में देखने पर साफ दिखेगा. लेकिन नकली नोट में ये वाटरमार्क बनाना संभव नहीं है. इसलिए नकली नोट में ये वाटरमार्क नहीं दिखेगा.

Fake Rupee 500 Note, Indian Currency, Banknotes, fake note, identify new currency fake note

3. नोट के नीचे की तरफ बाईं ओर एक छोटा सा बॉक्स दिखाई देगा. इस बॉक्स को अलग से डार्क बनाया गया है. नोट हाथ में आने पर आराम से इसे देखा जा सकता है. तस्वीर में देखेंगे तो पता चलेगा कि इसे थोड़ा मोड़ने पर इसमें लिखा नोट का मूल्य दिखाई देगा. जबकि नकली नोट में ये मार्क नहीं दिखाई देगा. साथ ही नकली नोट में ये बॉक्स असली के मुकाबले थोड़ा लंबा नजर आएगा.

fallback

ये भी हैं कुछ मार्क

  • देवनागरी में नोट का मूल्य साफ-साफ लिखा दिखाई देगा.
  • गारंटी क्लॉज, गवर्नर के सिग्नेचर, प्रॉमिस क्लॉज और आरबीआई का लोगो दाहिनी तरफ है.
  • दृष्टिहीनों के लिए महात्मा गांधी की तस्वीर, अशोक स्तम्भ के प्रतीक, ब्लीड लाइन और पहचान चिन्ह खुरदरे बनाए गए हैं.
  • पुराने नोट की तुलना में महात्मा गांधी की तस्वीर का ओरिएंटेशन और पोजिशन थोड़ा अलग है.

Trending news