30 नवंबर तक पूरे करें ये कागज, नहीं तो रद्द हो जाएगा आपका गैस कनेक्शन!
Advertisement
trendingNow1468796

30 नवंबर तक पूरे करें ये कागज, नहीं तो रद्द हो जाएगा आपका गैस कनेक्शन!

अगर आपने कागज पूरे नहीं किए तो 30 नवंबर के बाद यानी 1 दिसंबर से आपका गैस कनेक्शन रद्द हो सकता है. दरअसल गैस कंपनी भारत गैस, एचपी गैस और इंडेन गैस ने 30 नवंबर तक सभी ग्राहकों को केवाईसी पूरा करने के लिए कहा है.

30 नवंबर तक पूरे करें ये कागज, नहीं तो रद्द हो जाएगा आपका गैस कनेक्शन!

नई दिल्ली : अगर आपने कागज पूरे नहीं किए तो 30 नवंबर के बाद यानी 1 दिसंबर से आपका गैस कनेक्शन रद्द हो सकता है. दरअसल गैस कंपनी भारत गैस, एचपी गैस और इंडेन गैस ने 30 नवंबर तक सभी ग्राहकों को केवाईसी पूरा करने के लिए कहा है. अगर ग्राहकों की तरफ से तय तारीख तक केवाईसी अपडेट नहीं किया जाता तो ऐसे कस्टमर का गैस कनेक्शन रद्द किया जा सकता है और उन्हें दिसंबर से गैस की डिलीवरी नहीं की जाएगी.

1 करोड़ गैस कनेक्शनों को रद्द करने की तैयारी
हमारी सहयोगी वेबसाइट www.zeebiz.com/hindi के अनुसार केवाईसी पूरा नहीं होने के कारण सरकार की तरफ से ऐसे 1 करोड़ गैस कनेक्शनों को रद्द करने की तैयारी की जा रही है. इन लोगों को दिसंबर से रसोई गैस सिलेंडर नहीं दिए जाएंगे. आपको बता दें केंद्र सरकार ने गैस एजेंसियों से केवाईसी के तहत आधार नंबर जमा नहीं करने वाले और गिव इट अप स्किम को अपनाने वाले लोगों की जानकारी मांगी है.

फर्जी ग्राहकों का कनेक्शन बंद करने की तैयारी
गिव इट अप अपनाने वाले ग्राहकों को केवाईसी इसलिए पूरा करने के लिए कहा गया है ताकि फर्जी ग्राहकों का कनेक्शन बंद किया जाए और असल ग्राहकों को गैस सिलेंडर आसानी से मिल सके. सरकार ने तीन साल पहले गैस कनेक्शनों को बैंक खाते से जोड़ने की योजना शुरू की थी. ताकि सब्सिडी का लाभ सीधे लाभार्थी को मिल सके. लेकिन 3 वर्ष बाद भी बहुत सारे लोगों ने अपने केवाईसी अपडेट नहीं किए हैं और ये लोग गैस सब्सिडी का लाभ भी नहीं उठा पा रहे हैं.

इसके अलावा ऐसे लोग भी सब्सिडी का फायदा ले रहे हैं जिनकी इनकम 10 लाख रुपये सालाना से अधिक है. जिन लोगों ने केवाईसी अपडेट नहीं किया है उनमें सबसे ज्यादा दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के लोग शामिल हैं. केवाईसी के लिए आप आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, लीज एग्रीमेंट, वोटर आईडी, टेलीफोन/इलेक्ट्रिसिटी/वाटर बिल, पासपोर्ट, राशन कार्ड, फ्लैट अलॉटमेंट और पजेशन लेटर, एलआईसी पॉलिसी, बैंक/क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट आदि दे सकते हैं.

Trending news