म्यांमा, थाइलैंड के साथ ऐतिहासिक मोटर करार करेगा भारत: गडकरी
Advertisement

म्यांमा, थाइलैंड के साथ ऐतिहासिक मोटर करार करेगा भारत: गडकरी

भारत इस साल के अंत तक म्यांमा व थाइलैंड के साथ एक और ऐतिहासिक मोटर करार करेगा। यह भारत द्वारा तीन अन्य दक्षेस के देशों के साथ किए गए करार की तर्ज पर होगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इससे इन देशों के बीच यातायात का निर्बाध गति से प्रवाह हो सकेगा।

म्यांमा, थाइलैंड के साथ ऐतिहासिक मोटर करार करेगा भारत: गडकरी

नई दिल्ली : भारत इस साल के अंत तक म्यांमा व थाइलैंड के साथ एक और ऐतिहासिक मोटर करार करेगा। यह भारत द्वारा तीन अन्य दक्षेस के देशों के साथ किए गए करार की तर्ज पर होगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इससे इन देशों के बीच यातायात का निर्बाध गति से प्रवाह हो सकेगा।

इसके अलावा श्रीलंका के साथ संपर्क के लिए 23,000 करोड़ रुपये की परियोजना भी शुरू की जाएगी।

गडकरी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘बांग्लादेश, भूटान, भारत व नेपाल (बीबीआईएन) के बीच मोटर वाहन करार के तहत 8 अरब डॉलर की सड़क संपर्क परियोजनाओं का काम दो साल में पूरा हो जाएगा।’ उन्होंने कहा कि कल बीबीआईएन करार पर हुए दस्तखत को बड़े परिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए। ‘हम त्रिपक्षीय व्यवस्था के तहत जल्द भारत-म्यांमा-थाइलैंड (आईएमटी) एमवीए को अंतिम रूप देंगे। इससे पड़ोसी देशों से संबंध मजबूत होंगे और साथ ही व्यापार व अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा।’

उन्होंने कहा कि जुलाई के दूसरे सप्ताह में थाइलैंड में करार का प्रोटोकाल बनाने के लिए बैठक हो सकती है। उम्मीद है कि आईएमटी व्यवस्था दिसंबर, 2015 तक तैयार हो सकेगी।

Trending news