Railway ने तत्काल के नियमों में किया बदलाव, आपका जानना है जरूरी

यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे की तरफ से तत्काल टिकट की बुकिंग में बदलाव किया गया है. इससे पहले भी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने यात्री सुविधा की दिशा में कई कदम उठाए हैं.

Railway ने तत्काल के नियमों में किया बदलाव, आपका जानना है जरूरी

नई दिल्ली : यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे की तरफ से तत्काल टिकट की बुकिंग में बदलाव किया गया है. इससे पहले भी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने यात्री सुविधा की दिशा में कई कदम उठाए हैं. आमतौर पर तत्काल टिकट की बुकिंग यात्री लास्ट मोमेंट में उस समय करते हैं जब उनका कही जाने का अचानक प्लान बनता है. यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने तत्काल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में कुछ बदलाव किए हैं. अगर आप भी अक्सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो इन नियमों को जानना आपके लिए जानना बेहतद जरूरी है.

एसी तत्काल की बुकिंग 10 बजे
आपको बता दें कि एसी तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है. वहीं नॉन-एसी के लिए तत्काल की बुकिंग का टाइमिंग सुबह 11 बजे से शुरू होता है. आपको जिस तारीख में यात्रा करनी हो, उससे एक दिन पहले तत्काल टिकट की बुकिंग करानी होती है. ऐसे में यदि रेलवे की तरफ से लास्ट मोमेंट में कोई बदलाव किया जाता है तो कुछ शर्तों के तहत आप टिकट की 100 फीसदी रकम को वापस लौटाने के लिए क्लेम कर सकते हैं.

IRCTC का यात्रियों को बड़ा तोहफा, अब टिकट बुक कराने पर फ्री मिलेगी ये सुविधा

तत्काल टिकट बुकिंग के नियम

  • रेलवे के नियमों के अनुसार अगर ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो यात्री टिकट की राशि और तत्काल शुल्क की पूरी राशि को क्लेम कर सकता है.
  • दूसरे नियम में यात्री को यह सुविधा है कि ट्रेन अपने निर्धारित रूट से अलग किसी अन्य रूट से जाती है या यात्री उस रूट से यात्रा नहीं करना चाहता तो उस हालात में भी यात्री क्लेम की मांग कर सकता है.
  • इसी तरह अगर ट्रेन अपने निर्धारित रूट से अलग किसी अन्य रूट से जाती है और उस रूट के अंतर्गत यात्री का गंतव्य स्टेशन नहीं आता हो, तो भी आप टिकट की राशि के लिए क्लेम कर सकते हैं.
  • अगर यात्री लोअर क्लास में सफर न करना चाहे तो वह फुल रिफंड के लिए भी क्लेम कर सकता है.
  • रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार तत्काल टिकट की बुकिंग के समय आईडी प्रूफ दिखाने की जरूरत नहीं है. यात्रियों को यात्रा के दौरान एक आईडी प्रूफ अपने साथ रखना होता है.

Railway की नई सुविधा, लग्जरी होटल जैसे कोच में आप भी कर सकेंगे यात्रा

इससे पहले रेलवे की खबर आई थी कि जल्द ही हाई स्पीड प्रीमियम ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस को रिप्लेस किया जा सकता है. इसकी जगह रेलवे की तरफ से सेमी हाई स्पीड ट्रेन 'ट्रेन 18' चलाई जाएगी. 'ट्रेन 18' नाम से आने वाली नई रेलगाड़ी की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा की होगी और इसमें वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. इस ट्रेन को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) ने तैयार किया है.

आधी कीमत में तैयार हुई 'ट्रेन 18'
आईसीएफ के अनुसार यह ट्रेन दूसरे देशों में तैयार होने वाली ट्रेन से आधी कीमत में तैयार की गई है. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पहली 'ट्रेन 18' में 16 चेयर कार कोच होंगे. ये एग्जीक्यूटिव और नॉन-एग्जीक्यूटिव दोनों तरह के कोच होंगे. एग्जीक्यूटिव चेयर क्लास में 56 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी और नॉन-एग्जीक्यूटिव में 78 सीट होंगी. ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित होगी. ट्रेन में वाई-फाई की भी सुविधा होगी.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close