दिवाली व छठ के दौरान रेलवे इस स्टेशन की करेगा ड्रोन से निगरानी, बनाया एक्शन प्लान
Advertisement
trendingNow1452639

दिवाली व छठ के दौरान रेलवे इस स्टेशन की करेगा ड्रोन से निगरानी, बनाया एक्शन प्लान

दिवाली और छठ के दौरान रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे खास इंतजाम कर रहा है. सुरक्षा को ले कर तैयार किए गए एक्शन प्लान में इस बार रेलवे रेलवे स्टेशनों की निगरानी ड्रोन कैमरों से करने की तैयारी है.

रेलवे ने दिवाली व छठ के दौरान सुरक्षा का बनाया एक्शन प्लान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : इस बार दिवाली और छठ के दौरान रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे खास इंतजाम कर रहा है. सुरक्षा को ले कर तैयार किए गए एक्शन प्लान में इस बार रेलवे रेलवे स्टेशनों की निगरानी ड्रोन कैमरों से करने की तैयारी की जा रही है . ड्रोन से निगरानी के लिए रेलवे ने सिविल एविएशन एविएशन मंत्रालय से मंजूरी मांगी है. ड्रोन कैमरों से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रमुख रूप से आनंद विहार रेलवे स्टेशन की निगरानी की योजना बनाई गई है. क्योंकि इस रेलवे स्टेशन से सबसे अधिक पूर्व की ओन जाने वाली गाड़ियां चलाई जाती हैं. वहीं पूर्व की ओर चलाई जाने वाली ट्रेनें भी सबसे अधिक यहीं से चलती हैं. त्योहारों के दौरान इस रेलवे स्टेशन से एक दिन में औसतन एक लाख तक यात्री यात्रा करते हैं.

  1. रेलवे ने दिवाली व छठ के दौरान सुरक्षा का बनाया एक्शन प्लान
  2. इस साल आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी
  3. ड्राने कैमरों का प्रयोग करने के लिए मांगी सिविल एविएशन मंत्रालय से अनुमति
     

चप्पे - चप्पे पर तैनात होंगे सुरक्षा कर्मी
रेलवे की ओर इस इस बार रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा की खास रणनीति बनाई गई है. तक तरफ जहां स्टेशन पर ड्रोन से निगरानी की योजना है. वहीं भीड़ के प्रबंधन के लिए निजी कंपनियों की मदद लिए जाने पर भी विचार किया जा रहा है. आरपीएफ के अलावा आरपीएसएफ के सुरक्षा गार्डों को भी आधुनिक हथियारों के साथ तैनात किया जाएगा. आनंद विहार स्टेशन पर यात्री की एंट्री व एग्जिट अलग-अलग की जाएगी ताकि भगदड़ की स्थिति न बनें. सब-वे स्टाफ तैनात किए जाएंगे, जो पैसेंजरों को ट्रेन व प्लैटफॉर्म की जानकारी देंगे. बच्चों, महिलाओं, दिव्यांग और सीनियर सिटीजन की मदद के लिए स्पेशल कमांडो भी नियुक्त होंगे.

स्टेशन पर चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट
आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कई ब्लैक स्पॉट चयनित किए गए हैं. सुरक्षा के लिहाज से यहां पर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. स्टेशन के मेन गेट के पास ही बड़ा पंडाल लगाया जाएगा. जहां पैसेंजरों को उन पैसेंजरों को रोका जाएगा जिनकी गाड़ी आने में अभी काफी समय है. जब ट्रेन लगने वाली होगी तभी पैसेंजरों को जाने की इजाजत होगी. प्लैटफॉर्म की बेरिकेडिंग की जाएगी ताकि जब ट्रेन लगे तो भगदड़ न हो.  डॉग स्क्वॉड भी तैनात किए जाएंगे।

इस बार यात्रियों के बढ़ने का अनुमान
 आनंद विहार रेलवे स्टेशन से रोजाना 60 ट्रेनें नियमित ट्रेनें ऑपरेट होती है. छठ के दौरान रोजाना 7 से 8 स्पेशल ट्रेन भी चलती है. पिछले साल के आंकड़ों के अनुसार छठ के दौरान रोजाना 2 लाख पैसेंजर का फुटफॉल रहा. चूंकि पुरानी दिल्ली से 5 ट्रेने अब आनंद विहार आ चुकी हैं तो अनुमान है कि इस बार ढाई से 3 लाख पैसेंजर रोजाना स्टेशन पहुंचेंगे. इसीलिए इस बार बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही है.

 

Trending news