भारत की विनिर्माण वृद्धि आर्डर घटने से गिरी : सर्वेक्षण
Advertisement
trendingNow1256311

भारत की विनिर्माण वृद्धि आर्डर घटने से गिरी : सर्वेक्षण

विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में अप्रैल माह के दौरान आर्डर की रफ्तार में कमी के कारण गिरावट आई, जिसके कारण कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या घटाई जबकि पिछले माह में इस क्षेत्र में उत्पादन में मजबूत वृद्धि दर्ज हुई थी। यह बात एचएसबीसी के सर्वेक्षण में कही गई।

भारत की विनिर्माण वृद्धि आर्डर घटने से गिरी : सर्वेक्षण

नई दिल्ली : विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में अप्रैल माह के दौरान आर्डर की रफ्तार में कमी के कारण गिरावट आई, जिसके कारण कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या घटाई जबकि पिछले माह में इस क्षेत्र में उत्पादन में मजबूत वृद्धि दर्ज हुई थी। यह बात एचएसबीसी के सर्वेक्षण में कही गई।

मार्किट द्वारा संकलित एचएसबीसी इंडिया का खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) अप्रैल में 51.3 अंक पर रहा जो मार्च में 52.1 अंक पर था, जिससे विभिन्न उद्योगों में परिचालन स्थितियों में कम सुधार का संकेतक है।

पीएमआई एक मिश्रित सूचकांक है जिसे विनिर्माण कारोबार की गतिविधियों के आकलन के लिए तैयार किया गया है। सूचकांक का 50 से उपर रहना तेजी और जबकि इसे कम करना संकुचन का संकेतक है। मार्किट की अर्थशास्त्री पॉलियाना डी लीमा ने कहा ‘विस्तार में नरमी के बावजूद भारतीय विनिर्माण क्षेत्र मजबूत रहा जिसे परिचालन परिस्थितियों में सुधार से मदद मिली।’

Trending news