Diesel को सस्ता करने के लिए सरकार ने बनाया ये प्लान, IOC ने दी बड़ी जानकारी
Advertisement
trendingNow11726036

Diesel को सस्ता करने के लिए सरकार ने बनाया ये प्लान, IOC ने दी बड़ी जानकारी

Diesel Price Today: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और दो घरेलू इंजन विनिर्माता कंपनियां डीजल में पांच प्रतिशत एथनॉल के मिश्रण की संभावना पर काम कर रही हैं. 

Diesel को सस्ता करने के लिए सरकार ने बनाया ये प्लान, IOC ने दी बड़ी जानकारी

Ethanol blending in Diesel: इस समय पर देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में कटौती देखने को नहीं मिली है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और दो घरेलू इंजन विनिर्माता कंपनियां डीजल में पांच प्रतिशत एथनॉल के मिश्रण की संभावना पर काम कर रही हैं. देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी आईओसी के निदेशक एस एस वी रामकुमार ने सोमवार को कहा कि डीजल में एथनॉल मिश्रण का परीक्षण प्रयोगशाला में और दो इंजन विनिर्माताओं के शोध एवं विकास केंद्रों में चल रहा है.

ध्यान रखनी होंगी कई बातें
वाहन विनिर्माताओं के निकाय सियाम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा है कि दो प्रमुख भारतीय हेवी-ड्यूटी डीजल इंजन विनिर्माता, इंडियन ऑयल और एक अन्य तेल विपणन कंपनी के साथ डीजल में पांच प्रतिशत एथनॉल मिश्रण पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले में एक प्रमुख आशंका यह है कि मिश्रण में ईंधन इंजेक्टर के साथ कुछ समस्याएं आ सकती हैं.

2025 तक डबल होगा एथनॉल 
रामकुमार ने कहा है कि इसलिए हम उत्सुकता से प्रयोग कर रहे हैं और एथनॉल मिश्रण के प्रभाव को देख रहे हैं. मुझे लगता है कि अगले छह माह में आपको हमारी ओर से इस बारे में कुछ बताया जाएगा. फिलहाल पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथनॉल मिलाया जाता है और सरकार 2025 तक इस मात्रा को दोगुना करने पर विचार कर रही है.

एथनॉल मिलाना है काफी फायदेमंद
उन्होंने कहा कि डीजल में एथनॉल मिलाना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देश के परिवहन क्षेत्र में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ईंधन है. रामकुमार ने कहा कि बताया कि मौजूदा वाहनों में ई-20 ईंधन के इस्तेमाल पर अध्ययन लगभग पूरे होने वाले हैं, लेकिन दीर्घावधि का परीक्षण इस साल जुलाई तक ही पूरा हो पाएगा.

Trending news