जब Lakh को लिख देते हैं Lac, जानिए ऐसे चेक का क्या करती है बैंक?
Advertisement

जब Lakh को लिख देते हैं Lac, जानिए ऐसे चेक का क्या करती है बैंक?

Bank Rule: प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बैंक हर किसी की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा हुआ है. आपने कई चेक काटे होंगे और कुछ चेक आपको मिले भी होंगे. आपने नोटिस किया होगा कि लाख रुपये की स्पेलिंग कई लोग Lakh की जगह Lac लिख देते हैं. आखिर ऐसे चेक का बैंक क्या करती है? जान लीजिए.

फाइल फोटो

Cheque Payment Rule: बैंक हमारी जिंदगी से जुड़ी हुई एक ऐसी संस्था है जो हमारे पैसों को संभालकर रखती है. हर कोई किसी न किसी काम से बैंक जरूर गया होगा. कई बार लोग पैसों का भुगतान बैंक द्वारा जारी चेक से करते हैं, जिसे कैश कराने के लिए आप बैंक में जरूर जाते होंगे. क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि बैंक का चेक काटते हुए कई लोग लाख को अंग्रेजी में Lakh तो कुछ लोग Lac लिख देते हैं, लेकिन इसकी सही स्पेलिंग क्या है. क्या बैंक गलत स्पेलिंग पर किसी तरह की सजा देता है? इस तरह के तमाम सवाल हैं जिनके सही जवाब आप यहां जानेंगे.

क्या कहता है RBI?

भारतीय रिर्जव बैंक ने चेक से जुड़े कई नियम बताए हैं, जिनका पालन सभी बैंकों को और खाताधारकों को कराना होता है. इसकी रूल में चेक पर Lakh और Lac लिखने की सही स्पेलिंग भी बताई गई है. हालांकि, यह नियम बैंक के लिए है. रिजर्व बैंक ने आम आदमी के लिए Lakh और Lac की परिभाषा नहीं दी है लेकिन बैंकों को साफ तौर पर कहा गया है कि उन्हें Lakh का  इस्तेमाल करना है. आपको बता दें कि अगर आप चेक पर Lakh की जगह Lac लिखते हैं तो आपका चेक बाउंस नहीं होगा.

चेक के पीछे साइन क्यों?

कई बार आप बैंक में जाते हैं तो आपसे चेक के पीछे भी साइन करने को बोला जाता है. अब इस साइन के पीछे की वजह भी जान लीजिए. जब आप बैंक से पैसे निकालने जाते हैं तो बैंक कैशियर चेक के पीछे साइन करने को बोलता है. असल में इसकी जरूरत तब होती है, जब पैसे लेने वाला पैसे मिलने के बाद इनकार करता है तो चेक के पीछे किया हुआ साइन इस बात को सबूत होता है कि आपने पैसा ले लिया है और जब आप कोई बड़ी रकम निकालते हैं तो पैन कार्ड भी लगाना पड़ता है.

Trending news