मुकेश अंबानी का 'डिजिटल इंडिपेंडेंस' का नारा, क्‍या ये नया गेमचेंजर है?
Advertisement

मुकेश अंबानी का 'डिजिटल इंडिपेंडेंस' का नारा, क्‍या ये नया गेमचेंजर है?

जियो ने सबसे सस्ते ब्रॉडबैंड कनेक्शन JioGigaFiber की सर्विस लांच की. जियो गीगा राउटर और गीगा TV सेटटॉप बॉक्स लांच करने की घोषणा हुई.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 41वीं एजीएम में कई अहम घोषणाएं की.(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: रिलायंस जियो (Jio) के माध्‍यम से भारत की टेलीकॉम इंडस्‍ट्री में क्रांति लाने वाले मुकेश अंबानी ने 41वीं वार्षिक बैठक (एजीएम) में 'डिजिटल आजादी' का नारा देते हुए स्‍वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्‍त से यूजर्स को नई सुविधाएं देने की घोषणाएं की हैं. इसको एक नए 'गेमचेंजर' के रूप में देखा जा रहा है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इनमें से कई सुविधाएं देश में पहली बार बेहद किफायती दरों पर मिलेंगी. इससे आम रोजमर्रा की जिंदगी में बड़ा बदलाव आ सकता है. लोगों की जीवनशैली में क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है. संभवतया इसको डिजिटल स्‍पेस के लिहाज से नया गेमचेंजर कहा जा रहा है. मसलन मुकेश अंबानी ने कहा कि 15 अगस्त के बाद से देश में टीवी देखने का तरीका बदल जाएगा. जियो ने सबसे सस्ते ब्रॉडबैंड कनेक्शन JioGigaFiber की सर्विस लांच की. जियो गीगा राउटर और गीगा TV सेटटॉप बॉक्स लांच करने की घोषणा हुई.

  1. 15 अगस्‍त से रिलायंस की नई सेवाएं होंगी शुरू
  2. डिजिटल स्‍पेस के लिहाज से इनको गेमचेंजर कहा जा रहा
  3. जियो गीगा टीवी के जरिए हेल्थ कंस्ल्टेंसी में मदद मिलेगी

नए तरह का सेट-टॉप बॉक्‍स
जियो गीगा TV में वॉयस कॉलिंग की सुविधा देने की घोषणा की गई है. मुकेश अंबानी ने कहा कि बुकिंग के 1 घंटे में आपके घर पर लगेगा JIO GIGA. ये अपने आप में बड़ी बात है क्‍योंकि अभी एक आम सेट-टॉप बाक्‍स लगवाने में खासा समय लग जाता है. ऐसे में पिज्‍जा डिलीविरी के निर्धारित आधे घंटे की तर्ज पर निर्धारित समयावधि में इस तरह की सहूलियत निश्चित रूप से यूजर्स के लिए बेहद सुविधाजनक होगी. सिर्फ इतना ही नहीं गीगा टीवी में वॉयस कमांड फीचर मौजूद होगा. इस कमांड के जरिये टीवी चैनल बदला जा सकेगा. इसमें वर्चुअल रिएलिटी की बात कही जा रही है. सिर्फ इतना ही नहीं जियो टीवी के जरिए हेल्थ कंस्ल्टेंसी में मदद मिलेगी. कहीं से भी किसी भी डॉक्टर से कंसल्ट किया जा सकेगा.

RIL 41st AGM: मुकेश अंबानी के यूजर्स को 10 बड़े तोहफे, जानिए आपको कब-क्या मिलेगा...

गीगा टीवी के मायने
जियो गीगा टीवी कोई अलग टीवी नहीं है. गीगा टीवी का मतलब डिजिटल टीवी से है. इस पर 600 चैनल देखे जा सकेंगे. इसका लुत्‍फ रिलायंस द्वारा उपलब्‍ध कराए जाने वाले सेट टॉप बॉक्‍स को टीवी से जोड़कर उठाया जा सकेगा. यह सेट टॉप बॉक्‍स जियो गीगा फाइबर यानी  एफटीटीएच ब्रॉडबैंड सेवा से लैस होगा. सेट टॉप बॉक्स में एक ही जगह सभी चैनलों की सुविधा होगी.

जियो वालों के लिए आया मॉनसून हंगामा ऑफर, जानिए क्या मिलेंगे इसमें फायदे

जियो गीगा फाइबर की सुविधा वाले इस सेट टॉप बॉक्स में वॉयस कमांड भी होगी जो कई भाषाओं में काम करेगा. मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो गीगा फाइबर की शुरुआत से बड़े स्क्रीन टीवी पर अल्ट्रा हाई-डेफिनिशन इंटरटेनमेंट की सुविधा मिलेगी. लिविंग रूम से मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो सकेगी. साथ ही वॉयस-एक्टिव वर्चुअल असिस्टेंट्स और वर्चुअल रियलिटी गेमिंग, डिजिटल शॉपिंग का भी मजा ले सकेंगे. एजीएम में आकाश अंबानी ने कहा कि आपके घर में वॉल-टू-वॉल वाई-फाई कवरेज होगा, हर उपकरण, प्लग पॉइंट, स्विच स्मार्ट बन जाएंगे. आप 24 घंटे सुरक्षा निगरानी और अलर्ट करने वाले कैमरे लगा सकते हैं. इन्‍हीं आधार पर कहा जा रहा है कि इन घोषणाओं से एक तरह की डिजिटल क्रांति की शुरुआत होने जा रही है.

Trending news