नरेंद्र मोदी, बराक ओबामा, पुतिन G-20 सम्मेलन में होंगे शामिल: चीन
Advertisement

नरेंद्र मोदी, बराक ओबामा, पुतिन G-20 सम्मेलन में होंगे शामिल: चीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चार सितंबर को चीन में होने वाली जी-20 समूह देशों की बैठक में शामिल होंगे। उनके अलावा विभन्न देशों के राष्ट्रप्रमुख और सरकार के प्रमुख भी इस बैठक में शामिल होंगे।

नरेंद्र मोदी, बराक ओबामा, पुतिन G-20 सम्मेलन में होंगे शामिल: चीन

बीजिंग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन चार सितंबर को चीन में होने वाली जी-20 समूह देशों की बैठक में शामिल होंगे। उनके अलावा विभन्न देशों के राष्ट्रप्रमुख और सरकार के प्रमुख भी इस बैठक में शामिल होंगे।

इस बैठक के मेजबान देश चीन ने आज इस बारे में घोषणा की। यह बैठक चीन के हांगझोउ शहर में होगी। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि बैठक की अध्यक्षता चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग करेंगे। इस बार की बैठक में जी-20 के इतिहास में सबसे ज्यादा विकासशील देशों को आमंत्रित किया गया है। जी-20 के सभी देश इस बैठक में हिस्सा लेंगे।

कांग ने कहा, ‘इस बैठक में विकसित और विकासशील दोनों देश एक साथ बराबरी के साझेदार के तौर पर साथ बैठेंगे और यह इस बैठक के समावेशीपन को प्रस्तुत करेगा।’ लू ने यहां मीडिया से कहा कि चार-पांच सितंबर हो होने वाली इस बैठक में विकासशील देशों की आवाज को पूरी तवज्जो दी जाएगी। चीन ने कहा कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य वैश्विक अर्थव्यवस्था को नवोन्मेष और ढांचागत सुधार के माध्यम से बेहतर बनाने का है।

Trending news