गैस कीमतों में कल से 8% की कटौती
Advertisement
trendingNow1252552

गैस कीमतों में कल से 8% की कटौती

अंतरराष्ट्रीय कीमतों में नरमी के बीच प्राकृतिक गैस के दाम लगभग आठ प्रतिशत घटाकर 4.66 डॉलर प्रति इकाई कर दिए गए हैं। इससे आने वाले समय में बिजली व उर्वरक जैसे उत्पादों की उत्पादन लागत घटेगी। नहीं दरें पहली अप्रैल से लागू होंगी।

गैस कीमतों में कल से 8% की कटौती

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय कीमतों में नरमी के बीच प्राकृतिक गैस के दाम लगभग आठ प्रतिशत घटाकर 4.66 डॉलर प्रति इकाई कर दिए गए हैं। इससे आने वाले समय में बिजली व उर्वरक जैसे उत्पादों की उत्पादन लागत घटेगी। नहीं दरें पहली अप्रैल से लागू होंगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय के कीमत प्रकोष्ठ पीपीएसी ने आज इसकी घोषणा करते हुए कहा कि घरेलू उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत एक अप्रैल से 30 सितंबर तक 4.66 डारल प्रति एमबीटीयू रहेगी। यह कीमत सकल उर्जा मूल्य (जीसीवी) के आधार पर होगी। फिलहाल इस आधार पर गैस की दर 5.05 डॉलर प्रति इकाई (एमबीटीयू) है।

वहीं शुद्ध क्लेरोफिक मूल्य (एनसीवी) आधार पर यह दर 5.18 डॉलर रहेगी जो इस समय 5.61 डॉलर है। सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में गैस मूल्य निर्धारण के जिस फार्मूले को मंजूरी दी थी उसी के आधार पर नई कीमत तय की गई है।

देश में प्राकृतिक गैस की कीमतों में पहली बार कटौती की गई है। घरेलू गैस कीमत पिछले साल एक नवंबर से 4.2 डॉलर एमएमबीटीयू से बढाकर 5.61 डॉलर प्रति एमबीटीयू की गई थी।

प्राकृतिक गैस की कीमत में कमी से ओएनजीसी तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे उत्पादकों की आय प्रभावित होगी वहीं बिजली व उर्वकर क्षेत्र के लिए लागत में कमी आएगी। अक्टूबर 2014 में मंजूर फार्मूले के तहत घरेलू उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों की हर छह महीने के अंतराल पर समीक्षा होगी।

 

Trending news