अब हर किसी को नहीं मिलेगा Term Life Insurance, बदल गए नियम
Advertisement
trendingNow11058634

अब हर किसी को नहीं मिलेगा Term Life Insurance, बदल गए नियम

अगर आप भी टर्म इंश्योरेंस लेने की सोच रहे हैं तो इसे लेना अब आसान नहीं रहने वाला है. नए नियमों के मुताबिक अगर आपकी कमाई 5 लाख रुपये से कम है और आप ग्रेजुएट नहीं हैं तो देश में मौजूद टॉप प्राइवेट कंपनियां आपको टर्म इंश्योरेंस नहीं देंगी.

अब हर किसी को नहीं मिलेगा Term Life Insurance, बदल गए नियम

नई दिल्ली: अगर आप भी टर्म इंश्योरेंस लेने की सोच रहे हैं तो इसे लेना अब आसान नहीं रहने वाला है. नए नियमों के मुताबिक अगर आपकी कमाई 5 लाख रुपये से कम है और आप ग्रेजुएट नहीं हैं तो देश में मौजूद टॉप प्राइवेट कंपनियां आपको टर्म इंश्योरेंस नहीं देंगी. IRDAI ने कम कमाई वाले लोगों के लिए स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस का ऐलान तो किया है लेकिन कंपनियों का प्रीमियम सामान्य पॉलिसी के मुकाबले 3 गुना तक है या फिर कम अवधि के लिए पॉलिसी ऑफर की जाती है. आपको बता दें कि कोविड के क्लेम बढ़ने के बाद कंपनियों ने शर्तों में सख्ती बढ़ाई है. 

  1. टर्म लाइफ इंश्योरेंस के लिए लगाई गईं कई शर्तें
  2. सामान्य टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी  
  3. एजुकेशन योग्यता ग्रेजुएट नहीं तो कमाई 10 लाख तक होना जरूरी

क्या होता है टर्म इंश्योरेंस?

टर्म इंश्योरेंस लाइफ इंश्योरेंस (जीवन बीमा) का एक प्रकार है जो जीवन की अनिश्चितताओं के खिलाफ विस्तृत आर्थिक सुरक्षा पेश करता है। आपके द्वारा खरीदे गए टर्म इंश्योरेंस प्लान के आधार पर; पॉलिसी अवधि के दौरान आपके असामयिक मृत्यु की स्थिति में आपके परिवार को सम एश्योर्ड (बीमित राशि) मिलेगा. आपकी गैर-मौजूदगी में मिला पैसा आपके परिजनों को आर्थिक कठिनाईयों का सामना करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में नए साल के जश्न पर कई पाबंदियां, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

अब ये रहेंगी शर्तें 

  • सामान्य टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी  

  • एजुकेशन योग्यता ग्रेजुएट नहीं तो कमाई 10 लाख तक होना जरूरी 

  • टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी में प्रीमियम और शर्तें तय करने का अधिकार कंपनियों के पास    

  • रीइंश्योरेंस कंपनियों ने भी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के लिए सख्ती बढ़ाई 

  • क्लेम पैटर्न में बदलाव के बाद री-इंश्योरेंस का प्रीमियम और सख्ती बढ़ी

  • दुनियाभर के देशों के मुकाबले भारत में टर्म प्लान की दरें काफी कम रही हैं  

  • कम आय वाले लोगों के लिए IRDAI की सरल जीवन बीमा स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस   

  • सरल जीवन पॉलिसी का प्रीमियम सामान्य पॉलिसी से तीन से चार गुना ज्यादा

कमाई के आधार पर मिलेगा इंश्योरेंस

उदाहरण से समझें तो आपके लिए SBI लाइफ का टर्म इंश्योरेंस लेने के लिए 40 साल के कवरेज के लिए पुरुष की उम्र 30 साल होनी चाहिए. वहीं 50 लाख रुपये के सम एश्योर्ड सामान्य पॉलिसी के लिए कमाई 5 लाख से ज्यादा और ग्रेजुएट होना जरूरी है जिसका प्रीमियम 9614 रुपये बनेगा. ठीक ऐसे ही 25 लाख के कवर सरल जीवन पॉलिसी के लिए 15,518 रुपये प्रीमियम भरना होगा लेकिन इसके लिए ग्रेजुएशन की शर्त अनिवार्य नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: सामने आया सांप के बच्चे के जन्म का वीडियो, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल

HDFC लाइफ के लिए 40 साल के कवरेज के लिए 30 साल की उम्र में पुरुष को 50 लाख के सम एश्योर्ड सामान्य पॉलिसी के लिए कमाई 5 लाख से ज्यादा और ग्रेजुएट होना जरूरी है. इसके लिए 9349 रुपये का प्रीमियम भरना होगा. वहीं 25 लाख के कवरेज के लिए सरल जीवन पॉलिसी के लिए 9559 रुपये के प्रीमियम साथ आपको यह पॉलिसी मिल सकती है और खास बात यह है कि इसके लिए ग्रेजुएशन की कोई शर्त नहीं है.

कम उम्र में Term Insurance लेना फायदेमंद

एक्सपर्ट्स का मानना है कि जल्दी टर्म इंश्योरेंस खरीदने में समझदारी है. कम उम्र में आप सस्ते प्रीमियम पर इंश्योरेंस को लॉक कर पाएंगें. कम उम्र वालों का प्रीमियम कम होता है. एकबार जो प्रीमियम दे दिया वो हमेशा फिक्स रहेगा. इसलिए जितनी जल्दी खरीदा जाए टर्म इंश्योरेंस उतने फायदे में आप रहेंगे.

LIVE TV

Trending news