बराक ओबामा ने 4 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की
Advertisement
trendingNow1246118

बराक ओबामा ने 4 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के साथ व्यापार बढ़ाने के उपायों के तहत 4 अरब डालर के निवेश व ऋण की सोमवार को घोषणा की।

बराक ओबामा ने 4 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के साथ व्यापार बढ़ाने के उपायों के तहत 4 अरब डालर के निवेश व ऋण की सोमवार को घोषणा की।

सोमवार शाम भारत-अमेरिका कारोबारी सम्मेलन में उन्होंने कहा, '‘अगले दो साल में हमारा आयात-निर्यात बैंक भारत को अमेरिकी निर्यात में वित्त पोषण हेतु एक अरब डॉलर की ऋण सुविधा देने को प्रतिबद्ध होगा.. और अमेरिकी व्यापार एवं विकास एजेंसी भारत में अक्षय उर्जा में करीब दो अरब डालर का निवेश करने का लक्ष्य रखेगी।’’ भारत की यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि ओवरसीज प्राइवेट इनवेस्टमेंट कारपोरेशन भारत में पिछड़े ग्रामीण एवं शहरी बाजारों में लघु व मध्यम उद्यमों को करीब एक अरब डालर की रिण सुविधा प्रदान करेगी।

ओबामा ने कहा कि दोनों देश आर्थिक संबंधों की असली संभावनाओं का दोहन करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। ‘‘ हम अपने आर्थिक संबंधों की संभावनाओं का दोहन करने के लिए नयी गति, नयी उर्जा और नयी उम्मीदों के साथ शुरआत कर सकते हैं।’’ उन्होंने जोर दिया कि भारत और अमेरिका सच्चे वैश्विक साझीदार हैं। ‘‘ हम साथ साथ आगे बढ़कर साथ साथ समृद्ध हो सकते हैं और कारोबार कैसे किया जाता है, इस संबंध में नए वैश्विक नियम गढ़ सकते हैं जिससे न केवल हमारे दोनों देशों को लाभ होगा, बल्कि दुनियाभर के लोगों को लाभ होगा।’’

Trending news