स्वच्छता अभियान को पलीता लगाता रेलवे अधिकारी का आदेश, इस स्टेशन पर रातभर बंद रहेंगे टॉयलेट
Advertisement

स्वच्छता अभियान को पलीता लगाता रेलवे अधिकारी का आदेश, इस स्टेशन पर रातभर बंद रहेंगे टॉयलेट

रेलवे की ओर से चलाया जा रहा 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान रेल यात्रियों की मुश्किल बढ़ा रहा है.

प्रधानमंत्री के 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान से रेल यात्रियों की बढ़ी मुश्किल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : रेलवे की ओर से चलाया जा रहा 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान रेल यात्रियों की मुश्किल बढ़ा रहा है. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर स्टेशन डायरेक्टर की ओर से शौचालयों को साफ रखने के लिए रात 11 बजे ये सुबह 06 बजे तक शौचालयों पर ताले लगाने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में यात्रियों की मुश्किल काफी बढ़ गई है. रात को शौचालयों पर ताले लगाने के साथ ही गेट के पास सफाई कर्मी मौजूद रहते हैं जो यात्रियों को कहीं और जाने की सलाह देते हैं. वहीं रेलवे प्रशासन का तर्क है कि स्टेशन के बाहर के लोग रात में स्टेशन पर आ कर शौचालयों को गंदा कर देते हैं.

  1. प्रधानमंत्री के 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान से रेल यात्रियों की बढ़ी मुश्किल
  2. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टशेन पर रात में शौचालयों पर लगाए जाते हैं ताले
  3. प्रशासन के अनुसार शौचालय गंदे न हों इस लिए लगाए जा रहे हैं ताले

सफाई को ले कर रेल मंत्री ने लगाई थी फटकार
15 सितंबर से 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी. इस मौके पर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शौचालय गंदा मिलने पर रेल मंत्री ने स्टेशन डायरेक्टर को जम कर फटकार लगाई थी. उन्होंने स्टेशन डायरेक्टर को फटकारते हुए वीआरएस तक लेने के लिए कह दिया था. सूत्रों के अनुसार 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत अधिकारी आए दिन सुबह के समय स्टेशनों का निरीक्षण करने पहुंच रहे हैं. ऐसे में स्टेशन के शौचालय साफ रहें इसके लिए ही रात में शौचालयों को बंद करने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें : Railways ने बढ़ाए इन रेलगाड़ियों के स्टॉपेज, यात्री लम्बे समय से कर रहे थे मांग

ट्रेनें न हाने पर बंद किए जाएं शौचालय
दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक आरएन सिंह ने बताया कि रात के समय 12 बजे से सुबह 04 बजे तक जब स्टेशन पर ट्रेनें नहीं होती हैं उस दौरान शौचालयों को बंद करने की अनुमति दी गई थी. इस दौरान शौचालयों की सफाई का काम भी होता है. यदि इससे अधिक समय के लिए शौचालय बंद किए जा रहे हैं तो यह गलत है. इस व्यवस्था को जल्द ठीक कर लिया जाएगा.

 

 

Trending news