पाकिस्‍तान में 17 रुपए सस्‍ता होगा डीजल, पीएम इमरान ने अफसरों की फिजूलखर्ची पर कसी लगाम
Advertisement
trendingNow1438565

पाकिस्‍तान में 17 रुपए सस्‍ता होगा डीजल, पीएम इमरान ने अफसरों की फिजूलखर्ची पर कसी लगाम

पाकिस्तान में इमरान खान सरकार आवाम को आसमान छूती महंगाई से निजात दिलाने के उपाय करने में जुट गई है.

(फाइल फोटो).

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में इमरान खान सरकार आवाम को आसमान छूती महंगाई से निजात दिलाने के उपाय करने में जुट गई है. इस कड़ी में पेट्रोलियम मंत्री गुलाम सरवर ने संकेत दिया है कि सरकार डीजल की कीमत लगभग 17 रुपए प्रति लीटर तक कम करेगी. इससे कई आवश्‍यक वस्‍तुओं के दाम नीचे आएंगे. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार की योजना डीजल की कीमत घटाकर पेट्रोल के बराबर करने की है. सरवर ने कहा कि संघार में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस का भंडार मिला है. पाकिस्तान का नया नेतृत्व तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, इंडिया (तापी) पाइपलाइन के काम में तेजी लाने पर काम करेगा. अगस्त में पाकिस्तान में डीजल की कीमत 112.94 रुपए प्रति लीटर चल रही है जबकि पेट्रोल का दाम 95.24 रुपए प्रति लीटर, मिट्टी तेल का 83.96 रुपए और हल्के डीजल का 75.7 रुपए प्रति लीटर है.

सरकारी अधिकारियों को प्रथम श्रेणी की विमान यात्रा पर लगाई रोक
उधर, नई सरकार ने फिजूलखर्ची रोकने के लिए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत अधिकारियों व नेताओं के सरकारी निधि को अपने मन से खर्च करने और प्रथम श्रेणी से हवाई यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह उसके अपने खर्चों पर लगाम लगाने के अभियान का हिस्सा है. सूचना मंत्री फवाद चौधरी के अनुसार, प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया. उन्होंने मीडिया से कहा, 'यह निर्णय किया गया है कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, प्रधान न्यायाधीश, सीनेट चेयरमैन, नेशनल असेंबली के स्पीकर और मुख्यमंत्री क्लब/बिजनेस श्रेणी में यात्रा करेंगे.' एक सवाल पर चौधरी ने कहा कि सेना प्रमुख को प्रथम श्रेणी से यात्रा करने की अनुमति नहीं है और वह हमेशा बिजनेस श्रेणी में यात्रा करते हैं.

विवेकाधीन कोष पर भी लगी रोक
चौधरी ने कहा कि मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति तथा अन्य अधिकारियों ने निधि के विवेकाधीन आवंटन पर भी रोक लगा दी है. चौधरी ने दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ एक साल में 51 अरब रूपये की निधि का इस्तेमाल करते थे. प्रधानमंत्री ने विदेशी या घरेलू यात्रा के लिए विशेष विमानों और बिजनेस क्लास में यात्रा करने पर भी रोक लगाने का फैसला किया है. आम चुनावों में जीत के बाद खान ने आलीशान प्रधानमंत्री आवास का इस्तेमाल न करने और इसकी बजाय आवास के एक छोटे से हिस्से का इस्तेमाल करने का फैसला किया है. खान ने केवल दो वाहनों और दो सेवकों की सेवाएं लेने का भी फैसला किया.

Trending news