पतंजलि विस्तार के लिये करेगी 1000 करोड़ रुपए का निवेश: रामदेव
Advertisement
trendingNow1277081

पतंजलि विस्तार के लिये करेगी 1000 करोड़ रुपए का निवेश: रामदेव

रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली योग गुरु रामदेव द्वारा प्रवर्तित कंपनी पतंजलि आयुर्वेद अगले साल कारोबार विस्तार पर 1,000 करोड़ रुपए निवेश करेगी। साथ ही इस कंपनी की ई-वाणिज्य एवं निर्यात पर ध्यान केंद्रित करने की योजना है। हरिद्वार की कंपनी दक्षिण भारत में विनिर्माण संयंत्र की स्थापना करेगी और वह दक्षिण भारतीय शहरों में विकसित हो रहे वृहत् फूड पार्क में भागीदार बनने पर विचार कर रही है।

पतंजलि विस्तार के लिये करेगी 1000 करोड़ रुपए का निवेश: रामदेव

नयी दिल्ली : रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली योग गुरु रामदेव द्वारा प्रवर्तित कंपनी पतंजलि आयुर्वेद अगले साल कारोबार विस्तार पर 1,000 करोड़ रुपए निवेश करेगी। साथ ही इस कंपनी की ई-वाणिज्य एवं निर्यात पर ध्यान केंद्रित करने की योजना है। हरिद्वार की कंपनी दक्षिण भारत में विनिर्माण संयंत्र की स्थापना करेगी और वह दक्षिण भारतीय शहरों में विकसित हो रहे वृहत् फूड पार्क में भागीदार बनने पर विचार कर रही है।

पतंजलि के देश भर में 15,000 स्टोर हैं और उसने इस खंड में कई और उत्पाद जोड़ने की योजना बनाई है। कंपनी इस खंड में डेयरी, इंस्टैंड फूड, शिशु की देखभाल, प्राकृतिक कास्मेटिक्स और पौष्टिक आहार क्षेत्र के उत्पाद बनाती है। पतंजलि के संस्थापक बाबा रामदेव ने कहा, हम विभिन्न पहलों पर 2016 में करीब 1,000 करोड़ रुपए का निवेश कर सकते हैं। वित्तपोषण के स्रोत के संबंध में उन्होंने कहा कि बैंकों ने कार्य पूंजी ऋण के तौर पर 500 करोड़ रुपए मंजूर कर लिया है और वे विस्तार के लिए और राशि देने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, हमारे लिए कोष कोई समस्या नहीं है। पतंजलि ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान 2,000 करोड़ रुपए का बिक्री कारोबार किया था और उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2015-16 में यह 5,000 करोड़ रुपए हो जाने की उम्मीद है। कंपनी हरिद्वारा में विशाल वृहत फूड पार्क का परिचालन करती है। डेयरी खंड में रामदेव ने कहा कि पतंजलि गाय के दूध का पाउडर पेश करने और बाजार में चीज और चॉकलेट लाने पर भी विचार कर रही है। इसके अलावा पतंजलि पौष्टिक पशु आहार के विनिर्माण के क्षेत्र में भी प्रवेश करेगी। कंपनी देसी गाय की नस्लों में सुधार पर भी काम करेगी ताकि दुग्ध उत्पादन बढ़ाया जा सके।

रामदेव ने कहा कि कंपनी अगले महीने सौंदर्य ब्रांड मंहगे प्राकृतिक कास्मेटिक और शिशु केयर ब्रांड के तहत बच्चों की देखभाल से जुड़े उत्पाद पेश करेगी। बिक्री नेटवर्क के विस्तार पर उन्होंने कहा कि पतंजलि जल्दी ही सभी आधुनिक खुदरा श्रृंखला फार्मे में अपनी उपस्थिति बनाएगी। रामदेव ने कहा, हमारा उत्पाद बिग बजार, रिलायंस फ्रेश, डी मार्ट और अन्य आधुानिक खुदरा दुकानों में पहले से उपलब्ध है। जल्दी ही यह शेष बड़े अन्य खुदरा फार्मेट में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि पतंजलि भारत में 15,000 फ्रैंचाइजी स्टोर के जरिए अपने उत्पाद बेच रही है जिसमें 5,000 बड़े स्टोर हैं और शेष दुकान के भीतर दुकान की अवधारणा पर आधारित है।

रामदेव ने कहा, हम जल्दी ही अपने पतंजलि मेगा स्टोर लेकर आएंगे जिसका आकार 2,000-3,000 वर्गफुट का होगा जहां सिर्फ हमारे उत्पाद बिकेंगे।’’ ई-वाणिज्य के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, फिलहाल हम बहुत छोटे पैमाने पर आनलाईन कारोबार करते हैं और हम इसके विस्तार की कोशिश कर रहे हैं। हम इस पर काम कर रहे हैं। पतंजलि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की विनिर्माण इकाइयों तैयार करने पर विचार कर रहे हैं ताकि दक्षिण भारत के बाजार और अन्य क्षेत्रों की मांग पूरी हो सके। रामदेव ने कहा कि कंपनी अगले साल मार्च से निर्यात पर ध्यान केंद्रित करेगी और लक्षित देशों में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा आदि शामिल होंगे।

Trending news