फेस्टिव सीजन में 30 हजार करोड़ की ऑनलाइन खरीदारी करेंगे लोग
Advertisement

फेस्टिव सीजन में 30 हजार करोड़ की ऑनलाइन खरीदारी करेंगे लोग

सर्वे देश के 10 शहरों दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़ और देहरादून में किया गया. सर्वे के मुताबिक पूरे साल ऑनलाइन खरीदारी करने वालों में 65 प्रतिशत पुरुष और 35 प्रतिशत महिलाएं हैं.

फेस्टिव सीजन में 30 हजार करोड़ की ऑनलाइन खरीदारी करेंगे लोग

नई दिल्ली : त्योहारी महीने में उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी पर 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च करेंगे. उद्योग मंडल एसोचैम के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि दिवाली सीजन में उपभोक्ता मुख्य रूप से मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, परिधान और होम अप्लायंसेज की खरीद ऑनलाइन माध्यम से करेंगे. एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा, 'तेज रफ्तार वाले इंटरनेट की वजह से इस साल बड़ी संख्या में छोटे शहरों के लोग भी ऑनलाइन खरीदारी करेंगे.

  1. तेज रफ्तार इंटरनेट से बढ़ेंगे ग्राहक
  2. छोटे शहरों में ऑनलाइन खरीदारी बढ़ी
  3. देश के 10 बड़े शहरों में किया गया सर्वे

इसके अलावा देश में स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से भी ई-कामर्स उद्योग को आगे बढ़ने में मदद मिली है.' यह सर्वे देश के 10 शहरों दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़ और देहरादून में किया गया. सर्वे के मुताबिक पूरे साल ऑनलाइन खरीदारी करने वालों में 65 प्रतिशत पुरुष और 35 प्रतिशत महिलाएं हैं. इसके अलावा त्योहारी सीजन में 25 से 34 साल के पुरुष और महिलाएं ऑनलाइन खरीदारी में आगे रहती हैं.

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन पेमेंट एप BHIM गूगल प्ले स्टोर पर भारत का सबसे लोकप्रिय एप बना

सर्वे में विनिर्माण, रीयल एस्टेट, वाहन, स्वास्थ्य सेवा, खुदरा और आतिथ्य क्षेत्र के 350 पेशेवरों, अधिकारियों और कार्यकारियों की राय ली गई. एसोचैम ने कहा कि त्योहारी सीजन में बिक्री के मामले में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु आगे हैं. वहीं पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, चंडीगढ़, नागपुर, इंदौर, कोयम्बटूर, जयपुर, विशाखापट्टनम जैसे दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में ऑनलाइन खरीदारी में सालाना आधार पर 60 से 65 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

उम्रवार विश्लेषण के अनुसार नियमित रूप से ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों से 35 प्रतिशत 18 से 25 के आयुवर्ग के हैं. वहीं 55 प्रतिशत लोग 26 से 35 वर्ष, आठ प्रतिशत 36 से 45 वर्ष और दो प्रतिशत 45 से 60 वर्ष के हैं.

यह भी पढ़ें : अब पिज्जा-बर्गर की तरह पेट्रोल-डीजल भी मंगवा सकेंगे ऑनलाइन

सर्वे में कहा गया है कि ऑनलाइन खरीदारी के जरिये लोग सबसे ज्यादा मोबाइल फोन (78 प्रतिशत) खरीदते हैं. उसके बाद 72 प्रतिशत लोग इलेक्ट्रॉनिक गैजट, 69 प्रतिशत टिकाऊ उपभोक्ता सामान, 58 प्रतिशत गिफ्ट आइटम, 56 प्रतिशत एक्सेसरीज, 49 प्रतिशत परिधान और 45 प्रतिशत घर में इस्तेमाल होने वाले उपकरण खरीदते हैं.

Trending news