यहां सबसे सस्ता मिलता है पेट्रोल, कीमत जान हैरान हो जाएंगे आप
Advertisement

यहां सबसे सस्ता मिलता है पेट्रोल, कीमत जान हैरान हो जाएंगे आप

पेट्रोल और डीजल की दिन पर दिन बढ़ती कीमत ने मंगलवार को नया रिकॉर्ड बना लिया है. देश की आर्थिक राजधानी में पेट्रोल सबसे महंगा 84.70 रुपये लीटर के स्तर पर पहुंच गया.

यहां सबसे सस्ता मिलता है पेट्रोल, कीमत जान हैरान हो जाएंगे आप

नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल की दिन पर दिन बढ़ती कीमत ने मंगलवार को नया रिकॉर्ड बना दिया है. देश की आर्थिक राजधानी में पेट्रोल सबसे महंगा 84.70 रुपये लीटर के स्तर पर पहुंच गया. दिल्ली में भी पेट्रोल अब तक के उच्चतम स्तर 76.87 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहे कच्चे तेल की कीमतों के बीच एक जगह ऐसी भी है जहां पर पेट्रोल का रेट महज 68 पैसे प्रति लीटर है.

तेल कंपनियों के साथ होनी है बैठक
दूसरी तरफ उम्मीद की जा रही है कि सरकार महंगे पेट्रोल-डीजल से जनता को राहत दे सकती है. सूत्रों के अनुसार पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मंगलवार शाम तेल कंपनियों के साथ बैठक होनी है. इस बैठक में बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए नया फॉर्मूला निकाला जा सकता है. हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि पेट्रोल-डीजल को सस्ता करने के लिए क्या विकल्प मिलेगा. लेकिन थोड़ी राहत मिल सकती है. दुनियाभर में गई देश ऐसे हैं जहां पर तेल की कीमतें काफी कम हैं.

68 पैसे में एक लीटर पेट्रोल
दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में है. ग्लोबल पेट्रोल प्राइस (www.globalpetrolprices.com) के अनुसार वेनेजुएला में 21 मई 2018 को पेट्रोल की कीमतें अमेरिकी डॉलर के 100वें हिस्से (करीब 68 पैसे) के बराबर हैं. आपको बता दें कि वेनेजुएला में महंगाई का आलम यह है कि यहां लोगों के पास खाने के लिए भी नहीं है. कोई एक वक्त का खना खाकर सोने के लिए मजबूर है तो कोई भीख मांगकर अपना गुजारा कर रहा है. आपको बता दें किसी समय वेनेजुएला कभी साउथ अमेरिका का सबसे अमीर देश था, लेकिन अब यहां की अर्थव्यवस्था गिर गई है.

इसलिए महंगा है पेट्रोल-डीजल
बीते करीब 4 सप्ताह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों के बढ़ने से पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ रही हैं. स्थानीय सेल्स टैक्स और वैट के अनुसार हर राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग-अलग होती हैं. देश के सभी प्रदेशों की राजधानियों और मेट्रो शहरों की तुलना में दिल्ली में यह कीमतें फिर भी सबसे कम हैं.

लगातार बढ़ रही हैं कीमतें
मंगलवार को 30 पैसे की बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में पेट्रोल अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 76.87 रुपये पर पहुंच गया. इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत 76.06 रुपये 14 सितंबर, 2013 को हुई थी. इसके अलावा डीजल की कीमतें भी अब तक के अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं. कर्नाटक चुनाव से 19 दिन पहले से कीमतों में उतार-चढ़ाव पर लगी रोक 14 मई को खत्म हुई थी और तब से अब तक 9 दिनों में कीमतों में लगातार इजाफा जारी है.

इन 5 देशों में है सबसे सस्ता पेट्रोल
- वेनेजुएला---डॉलर का 0.01वां हिस्सा (करीब 68 पैसे प्रति लीटर)
- सूडान---डॉलर का 0.34वां हिस्सा (करीब 23.12 रुपये प्रति लीटर)
- कुवैत---डॉलर का 0.35वां हिस्सा (करीब 23.80 रुपये प्रति लीटर)
- ईरान---डॉलर का 0.36वां हिस्सा (करीब 24.48 रुपये प्रति लीटर)
- अलजीरिया---डॉलर का 0.37वां हिस्सा (करीब 25.16 रुपये प्रति लीटर)

(नोट : सभी आंकड़े www.globalpetrolprices.com के अनुसार)

Trending news