PNB घोटालाः ईडी ने नीरव मोदी, चोकसी समूहों की 100 करोड़ की संपत्ति, लक्जरी कारें जब्त कीं
Advertisement

PNB घोटालाः ईडी ने नीरव मोदी, चोकसी समूहों की 100 करोड़ की संपत्ति, लक्जरी कारें जब्त कीं

पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के परिसरों पर तलाशी जारी रखी. वहीं आयकर विभाग के अधिकारियों ने कहा कि एक ताजा कार्रवाई में हैदराबाद स्थित सेज में गीतांजलि समूह की 1200 करोड़ रुपये की संपत्ति को कुर्क कर लिया.

नीरव ने कई कंपनियों में फर्जी निवेश दिखाया..

मुंबई/नई दिल्लीः नीरव मोदी और मेहुल चोकसी समूहों पर कार्रवाई तेज करते हुए प्रवर्तन निदेशालय ने आज कहा कि पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से जुड़े धन शोधन मामले की जांच में उसने उनके 100 करोड़ रुपये कीमत के शेयर, जमाराशि और लक्जरी कारें जब्त कर ली हैं. ईडी ने गुरुवार को आठवें दिन समूहों के परिसरों पर तलाशी जारी रखी, वहीं आयकर विभाग के अधिकारियों ने कहा कि एक ताजा कार्रवाई में हैदराबाद स्थित सेज में गीतांजलि समूह की 1200 करोड़ रुपये की संपत्ति को कुर्क कर लिया गया है.अरबपति हीरा व्यापारी नीरव अनेक जांच एजेंसियों की तफ्तीश के घेरे में हैं और वह सम्मन भेजे जाने के बाद भी ईडी के अधिकारियों के सामने पेश नहीं हुए.

  1. पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी का मामला
  2. इस मामले में अब तक कुल 5826 करोड़ रुपये की जब्ती की जा चुकी है
  3. चोकसी समूह के 86.72 करोड़ रुपये के म्यूच्यूअल फंड्स और शेयर जब्त 

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी ने पीएमएलए कानून की एक धारा के तहत नीरव को गुरुवार को पेश होने के लिए सम्मन भेजा था और अब उनसे जांच में शामिल होने और 26 फरवरी को मुंबई में ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि नीरव ने जांच अधिकारी से कहा कि उनके पासपोर्ट को अस्थाई रूप से निलंबित किये जाने और लंबित कारोबारी मुद्दों की वजह से वह पेश नहीं हुए. ये जांच अधिकारी नीरव और उनके मामा तथा गीताजंलि जेम्स के कर्ताधर्ता मेहुल चोकसी की पीएनबी धोखाधड़ी मामले में भूमिका की जांच कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः PNB घोटाला: उद्धव ठाकरे ने सरकार से पूछा- 'कैसे दिए गए हजारों करोड़ रुपये के कर्ज'

एक नये घटनाक्रम में पीएनबी ने नीरव से उसकी एक शाखा के माध्यम से छलपूर्ण तरीके से जारी कराये गये वचन-पत्र (एलओयू) द्वारा उसे हुए नुकसान की भरपाई के लिए एक ठोस योजना पेश करने को कहा. पीएनबी ने नीरव के एक मेल के जवाब में यह लिखा है. एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने चोकसी और उनके समूह के 86.72 करोड़ रुपये के म्यूच्यूअल फंड्स और शेयर जब्त किये हैं और इनमें शेष नीरव मोदी समूह के हैं. इन शेयरों और म्यूच्यूअल फंड का कुल मूल्य 94.52 करोड़ रुपये है वहीं कुछ करोड़ कीमत की महंगी कारें हैं और इस तरह कुल जब्ती 100 करोड़ रुपये से अधिक की है.

9 महंगी कारें भी जब्त कीं 
इस मामले में अब तक कुल 5826 करोड़ रुपये की जब्ती की जा चुकी है. इसका स्वतंत्र आकलन किया जा रहा है. जांच एजेंसी ने छापों के दौरान नीरव की नौ महंगी कारें भी जब्त कीं जिनमें एक रॉल्स रोयस घोस्ट, एक मर्सिडीज बेंज, एक पोर्श पनामेरा, तीन होंडा की कारें, एक टोयोटा फॉर्च्यूनर और एक इनोवा शामिल हैं. नीरव और मेहुल चोकसी के खिलाफ पीएमएलए के प्रावधानों के तहत 15 फरवरी को जांच शुरू की गयी थी. पीएनबी के साथ हुई 11,400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के संबंध में नीरव, मेहुल और अन्य के तथा उनके प्रतिष्ठानों के खिलाफ जांच चल रही है.

यह भी पढ़ेंः  नीरव मोदी घोटाले के बाद PNB ने बदला यह नियम, आपके लिए जानना जरूरी

fallback

नीरव मोदी ने पीएनबी को लिखे अपने पत्र में कहा था कि इस मुद्दे से निपटने के लिए बैंक की ओर से दिखाये गये अति-उत्साह की वजह से उनका आभूषण ब्रांड बर्बाद हो गया और बकाया चुकाने की उनकी क्षमता भी प्रभावित हुई है.
पीएनबी ने अलग से कहा कि उसने अपना बकाया हासिल करने के लिए कानूनी तरीके अपनाये हैं.

(इनपुट भाषा से)

Trending news