Indian Railways: सीनियर सिटीजन्स को रेल किराए में मिलेगी छूट, अश्विनी वैष्णव के ऐलान से यात्रियों की लगी लॉटरी!
Advertisement
trendingNow11507526

Indian Railways: सीनियर सिटीजन्स को रेल किराए में मिलेगी छूट, अश्विनी वैष्णव के ऐलान से यात्रियों की लगी लॉटरी!

Indian Railways Big Update: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सीनियर सिटीजन्स (senior citizens) को मिलने वाली छूट को लेकर रेलमंत्री Ashwini Vaishnaw ने बड़ी जानकारी दी है. आइए चेक करें आपको अब ट्रेन टिकट में कितनी छूट मिलेगी.

 

Indian Railways: सीनियर सिटीजन्स को रेल किराए में मिलेगी छूट, अश्विनी वैष्णव के ऐलान से यात्रियों की लगी लॉटरी!

Indian Railway Concession For Senior Citizen: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी सीनियर सिटीजन्स (senior citizens) है और ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं तो ट्रेन के किराए में मिलने वाली छूट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने इसको लेकर बड़ी जानकारी दी है. रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट (Railway Concession to Senior Citizen) को बहाल करने जा रहा है. इसके साथ ही पात्रता मानदंड में भी बदलाव को लेकर बात चल रही है. 

रेलमंत्री ने जारी किया बयान
आपको बता दें कोरोना से पहले सरकार ने सीनियर सिटीजन्स को ट्रेन में मिलने वाली छूट को बंद कर दिया था, लेकिन इसकी बहाली को लेकर रेलमंत्री की तरफ से बयान जारी किया गया है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए कहा कि इस छूट को फिर से बहाल करने का फिलहाल कोई प्लान नहीं है. 

आयु सीमा में भी बदलाव की हो रही तैयारी
इसके साथ ही खबर आ रही है कि रेलवे बोर्ड सीनियर सिटीजन्स की आयु सीमा में बदलाव करने का प्लान बना रही है, जिसके बाद में यात्रियों को कैटेगिरी के हिसाब से छूट मिलेगी. वहीं, पहले रेलवे विभाग सभी कैटेगिरी के लोगों को रियायतें देता था. 

59,000 करोड़ रुपये की दी गई सब्सिडी
रेलमंत्री ने आगे जानकारी देते हुए कहा है कि यात्री सेवाओं के लिए 59,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है जोकि कई राज्यों के सालाना बजट से भी बड़ी है. वहीं, रेलवे का वार्षिक पेंशन बिल करीब 60,000 करोड़ रुपये का है. इसके अलावा वेतन बिल 97,000 करोड़ रुपये है जबकि ईंधन पर 40,000 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं.

कोरोना से पहले मिलती थी इतनी छूट
आपको बता दें कोरोना महामारी से पहले 58 साल और उससे अधिक आयु की महिलाओं और 60 साल और उससे ज्यादा आयु के पुरुषों को रेलवे की तरफ से रियायतें दी जाती थी. महिलाओं को सभी कैटेगिरी के टिकट पर 50 फीसदी और पुरुषों को 40 फीसदी की छूट मिलती थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news