रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे का ये कदम आपको खुश कर देगा
Advertisement

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे का ये कदम आपको खुश कर देगा

टिकट काउंटर और प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने नया नियम जारी किया है. रेलवे के मुताबिक, इस नियम से बिना टिकट सवारी करने वालों पर भी लगाम लगेगी. 

यात्रियों को अब अब जनरल टिकट खरीदने के लिए टिकट खिड़की पर लंबी लाइन नहीं लगानी होगी.

नई दिल्ली: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. यात्रियों को अब अब जनरल टिकट खरीदने के लिए टिकट खिड़की पर लंबी लाइन नहीं लगानी होगी. टिकट काउंटर और प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने नया नियम जारी किया है. रेलवे के मुताबिक, इस नियम से बिना टिकट सवारी करने वालों पर भी लगाम लगेगी. दरअसल, रेलवे यूटीएस ऐप से दिल्ली के कई स्टेशनों को जोड़ने का काम शुरू किया है. इस ऐप के जरिए लोग अपना जनरल टिकट, मंथली पास जैसी सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे.

  1. यूटीएस ऐप से दिल्ली के स्टेशनों को जोड़ने की तैयारी शुरू
  2. ऐप के जरिए यात्री अपना जनरल टिकट बुक करा सकेंगे
  3. टिकट का प्रिंट स्टेशन से ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन से निकलेगा

क्या मिलेगा फायदा
यूटीएस ऐप के जरिए घर बैठे ही रेल यात्री अपना अनारक्षित टिकट बुक करा पाएंगे. मौजूदा समय में यह सेवा चुनिंदा स्टेशन पर ही चल रही थी. नई दिल्ली स्टेशन के लिए ही यह सुविधा उपलब्ध थी. लेकिन अब इस सेवा का विस्तार होने जा रहा है और बाकी के स्टेशनों को भी इससे जोड़ने की योजना है.

वेडिंग मशीन से बुक होगा टिकट
ऐप से बुक कराए टिकट का प्रिंट स्टेशन आने पर ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन से निकाल सकते हैं. रेलवे ने अन्य स्टेशनों पर इसका ट्रायल शुरू कर दिया है. कुछ ही दिनों में दिल्ली के कई स्टेशनों के विकल्प ऐप में दिखाई देने लगेगा. रेलवे के मुताबिक ट्रायल पूरा होने के तुरंत बाद यूटीएस ऐप का अपडेटेड वर्जन लोगों के लिए उपलब्ध होगा. ट्रायल वर्क अंतिम चरण में चल रहा है. 

रेलवे में 2000 से ज्यादा Vacancy, 10वीं-12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड
गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप चलाने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा और ऐप पर अपनी आईडी बनानी होगी. पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का ऑप्शन चुनें. जिस स्टेशन से यात्रा करना चाहते हैं, उसका नाम लिखें और गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर टिकट बुक कराएं. टिकट बुक होने पर बुकिंग आईडी आपके पास आएगी. स्टेशन पर एटीवीएम से प्रिंट टिकट का ऑप्शन चुनकर अपने मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी डालने पर आपका प्रिंट निकल आएगा. 

इन स्टेशन को जोड़ा जाएगा
दिल्ली में आनंद विहार, दिल्ली कैंट, दिल्ली जंक्शन, दिल्ली किशनगंज, दिल्ली सराय रोहिल्ला, दिल्ली शाहदरा, हजरत निजामुद्दीन, ओखला, नई दिल्ली, पालम, सब्जी मंडी, शकूरबस्ती, शिवाजी ब्रिज, तिलक ब्रिज, तुगलकाबाद और विवेक विहार स्टेशनों को यूटीएस ऐप से जोड़ा जा रहा है. 

Trending news