Fact Check: बैंक अकाउंट में है 30000 से ज्यादा रुपये तो बंद हो जाएगा आपका खाता? RBI ने दी बड़ी जानकारी!
Advertisement
trendingNow11740491

Fact Check: बैंक अकाउंट में है 30000 से ज्यादा रुपये तो बंद हो जाएगा आपका खाता? RBI ने दी बड़ी जानकारी!

RBI Governor News: अब एक खबर सामने आ रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि शक्तिकांत दास ने ऐलान किया है कि अगर आपके खाते में 30,000 रुपये से ज्यादा बैलेंस है तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है. जानें क्या है पूरा सच-

Fact Check: बैंक अकाउंट में है 30000 से ज्यादा रुपये तो बंद हो जाएगा आपका खाता? RBI ने दी बड़ी जानकारी!

RBI Governor Shaktikanta Das: रिजर्व बैंक (Reserve Bank) की तरफ से बैंकों को लेकर समय-समय पर कई गाइडलाइन जारी की जाती रही है. आरबीआई गवर्नर की तरफ से बैंकों और ग्राहकों को लेकर नए नियम बनाए जाते रहे हैं. अब एक खबर सामने आ रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि शक्तिकांत दास ने ऐलान किया है कि अगर आपके खाते में 30,000 रुपये से ज्यादा बैलेंस है तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है. इस वायरल मैसेज को देखने को बाद में ग्राहकों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. 

PIB ने किया फैक्ट चेक 
इस वायरल मैसेज को देखने के बाद में पीआईबी की तरफ से उसका फैक्ट चेक किया गया है, जिसमें इस मैसेज की सच्चाई के बारे में पता लगाया गया है. आइए आपको बताते हैं कि क्या आरबीआई गवर्नर ने इस तरह का कोई भी ऐलान किया है या नहीं-

PIB ने किया ट्वीट
PIB फैक्ट चेक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि एक खबर में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बैंक खातों को लेकर एक अहम ऐलान किया है कि अगर किसी भी खाताधारक के खाते में 30,000 रुपये से ज्यादा है तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा.

>> पीआईबी ने बताया है कि यह खबर फर्जी है.
>> RBI ने इस तरह की कोई भी घोषणा नहीं की है. 

फेक मैसेज न करें किसी के साथ शेयर
केंद्र सरकार ने आगे कहा है कि इस तरह के मैसेज को किसी के साथ भी शेयर न किया जाए. आरबीआई की तरफ से इस तरह का कोई भी ऐलान नहीं किया गया है. 

वायरल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक
केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि इस तरह की फेक खबरों से दूर रहे और इन खबरों को किसी के साथ भी शेयर न करें. फिलहाल इस तरह की खबरों को आगे न बढ़ाएं. अगर आप भी किसी वायरल मैसेज का सच जानना चाहते हैं तो 918799711259 इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in पर मेल कर सकते हैं. 

Trending news