सस्ते कर्ज की सरकार की उम्मीद को झटका, RBI ने नहीं घटाई ब्याज दरें
Advertisement

सस्ते कर्ज की सरकार की उम्मीद को झटका, RBI ने नहीं घटाई ब्याज दरें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस साल की अपनी आखिरी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. आरबीआई के इस फैसले के बाद सरकार की सस्ते कर्ज की उम्मीद को झटका लगा है.

सस्ते कर्ज की सरकार की उम्मीद को झटका, RBI ने नहीं घटाई ब्याज दरें

मुंबई : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस साल की अपनी आखिरी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. आरबीआई के इस फैसले के बाद सरकार की सस्ते कर्ज की उम्मीद को झटका लगा है. आपको बता दें कि मुद्रास्फीति और राजकोषीय घाटे में बढ़ोतरी के जोखिम के मद्देनजर रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को जारी मौद्रिक नीति समीक्षा में अपनी प्रमुख ब्याज दर को ज्यों का त्यों बरकार रखा. केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष के अंत तक के लिए मुद्रास्फीति के अपने पिछले अनुमानों को बढ़ाकर 4.3-4.7 प्रतिशत के दायरे में कर दिया है.

  1. रेपो रेट को 6 प्रतिशत पर ही रखा गया
  2. रिवर्स रेपो दर 5.75 प्रतिशत पर बरकरार
  3. आर्थिक वृद्धि का अनुमान 6.7 प्रतिशत पर

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने चालू वित्त वर्ष की पांचवीं मौद्रिक नीति समीक्षा में मुख्य नीतिगत दर रेपो को 6 प्रतिशत पर यथावत रखा. रिवर्स रेपो दर भी 5.75 प्रतिशत पर ही रखी गई है. रेपो वह दर है जिस पर केंद्रीय बैंक वाणिज्यिक बैंकों को तात्कालिक जरूरत के लिए नकद रिण सुलभ करता है.

यह भी पढ़ें : फोन पर आए RBI के इस SMS को न करें डिलीट, पड़ सकता है भारी

रिवर्स रेपो वह दर है जिस पर वह बैंकों से अल्पकालिक नकदी लेता है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसने महंगाई दर पर अंकुश के अपने मध्यकालिक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए नीतिगत ब्याज दर में बदलाव नहीं करने का निर्णय किया है. बैंक का लक्ष्य वृद्धि को समर्थन देते हुये खुदरा मुद्रास्फीति को चार प्रतिशत के स्तर पर बनाए रखना है. इसमें कुछ समय के लिए हद से हद दो प्रतिशत घट-बढ़ सहन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

केंद्रीय बैंक ने हालांकि, चालू वित्त वर्ष के अपने आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 6.7 प्रतिशत पर पूर्ववत रखा है लेकिन तीसरी और चौथी तिमाही के दौरान मुद्रास्फीति के अनुमान को पहले के 4.2-4.6 से बढ़ाकर 4.3-4.7 प्रतिशत कर दिया. रिजर्व बैंक ने इससे पहले अगस्त में मुख्य नीतिगत दर रेपो को 0.25 प्रतिशत घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया था. रिवर्स रेपो दर भी तब इतनी ही घटकर 5.75 प्रतिशत कर दी गई थी.

(इनपुट एजेंसी से भी)

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news