जल्‍द बाजार में आने वाला है 200 रुपए का नोट, आरबीआई ने शुरू की छपाई!
Advertisement

जल्‍द बाजार में आने वाला है 200 रुपए का नोट, आरबीआई ने शुरू की छपाई!

आम जनता को लेनदेन में राहत देने के लिए आरबीआई जल्‍द ही 200 रुपए का नोट जारी करने वाली है. 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद सरकार ने 500 और 2000 के नए नोट पेश किए थे. एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक नए नोट की छपाई का काम भी शुरू कर दिया गया है.

200 का नोट आने के बाद लेनदेन में आसानी हो जाएगी. (file pic)

नई दिल्‍ली : आम जनता को लेनदेन में राहत देने के लिए आरबीआई जल्‍द ही 200 रुपए का नोट जारी करने वाली है. 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद सरकार ने 500 और 2000 के नए नोट पेश किए थे. एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक नए नोट की छपाई का काम भी शुरू कर दिया गया है.

कुछ हफ्ते पहले ही छपाई का आदेश दिया

इसकी छपाई का काम रिजर्व बैंक की कुछ यूनिट में चल रहा है. माना जा रहा है की रोजमर्रा के लेनदेन को आसान बनाने के उद्देश्य से इस नोट को बाजार में उतारा जाएगा. अखबार के दावा है कि मामले से जुड़े दो लोगों के अनुसार रिजर्व बैंक ने कुछ हफ्ते पहले ही इन नोटों की छपाई का आदेश दिया है.

जुलाई के बाद आ सकता है नया नोट

पहले 200 रुपये के नोट को जुलाई में जारी करने की चर्चा थी, लेकिन अब इस में कुछ देरी हो सकती है. हालांकि रिजर्व बैंक की तरफ से इस बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. लेकिन अखबार को दिए एक बयान में स्टेट बैंक के ग्रुप चीफ इकॉनामिस्ट सौम्या कांति घोष के अनुसार 200 का नोट आने के बाद लेनदेन में आसानी हो जाएगी.

गौरतबल है कि आरबीआई ने मार्च में हुई एक बैठक में 200 रुपए के नोटों को बाजार में उतारने का फैसला किया था. घोष के अनुसार 200 रुपए का नोट बाजार में आने के बाद छोटे नोटों की कमी पूरी करने में मदद मिलेगी.

 

Trending news