100 करोड़ रुपए का कालाधन, देशभर में 50 स्थानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी
Advertisement

100 करोड़ रुपए का कालाधन, देशभर में 50 स्थानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी

आयकर विभाग ने आज 100 करोड़ रुपए से अधिक की कर चोरी के मामले में देश में करीब 50 स्थानों पर छापेमारी की. कालेधन की खुलासा योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के बंद होने के बाद यह आयकर विभाग की पहली बड़ी कार्रवाई है.

 100 करोड़ रुपए का कालाधन, देशभर में 50 स्थानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी

नयी दिल्ली: आयकर विभाग ने आज 100 करोड़ रुपए से अधिक की कर चोरी के मामले में देश में करीब 50 स्थानों पर छापेमारी की. कालेधन की खुलासा योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के बंद होने के बाद यह आयकर विभाग की पहली बड़ी कार्रवाई है.

अधिकारियों ने कहा कि पहले सेट की छापेमारी कार्रवाई अहमदाबाद के रीयल एस्टेट और बुनियादी ढांचा कारोबारी के खिलाफ की गई है. कर अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने राजकोट, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद तथा अहमदाबाद जैसे शहरों में करीब 30 स्थानों पर छापेमारी की है. कई इकाइयों तथा लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. पीएमजीकेवाई योजना 31 मार्च को बंद हुई है. इस योजना के तहत कालाधन रखने वाले लोगों को बेहिसाबी धन पर 50 प्रतिशत कर और जुर्माना चुकाकर पाक साफ होकर निकलने का अवसर दिया गया था.

अधिकारियों ने बताया कि कर विभाग को संबंधित कंपनी के बारे में सूचना मिली थी कि वह कथित रूप से छद्म कंपनियों के जरिये मुंबई और कोलकाता के ऑपरेटरों के जरिये बोगस प्रविष्टि जमा ले रही थी. यह कंपनी जाली उप अनुबंध शुल्क और अन्य खर्चों के रूप में यह प्रविष्टियां ले रही थी. यह कुल राशि 100 करोड़ रुपये से अधिक बैठती है. इसी तरह की छापेमारी पुणे और आसपास के कम से कम 19 स्थानों पर एक कॉरपोरेट समूह के खिलाफ की गई है. अधिकारियों ने हालांकि इन इकाइयों का नाम नहीं बताया क्योंकि अभी कार्रवाई चल रही है.

हालांकि अभी तक आयकर विभाग या उसके नीति बनाने वाले निकाय केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पीएमजीकेवाई के तहत की गई घोषणाओं पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन अधिकारियों ने संकेत दिया है कि इस योजना के तहत करीब 3,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि की घोषणा हुई है.

Trending news