SBI के साथ पहली बार हुआ ऐसा, नहीं है देश का सबसे बड़ा बैंक, तीसरे नंबर पर फिसला

कोटक महिंद्रा बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से ज्यादा हो गया है. बैंकिंग इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तीसरे पायदान पर फिसला हो.

SBI के साथ पहली बार हुआ ऐसा, नहीं है देश का सबसे बड़ा बैंक, तीसरे नंबर पर फिसला
मार्केट वैल्यू के लिहाज से वह एचडीएफसी के बाद दूसरे नंबर पर अब कोटक महिंद्रा बैंक आ गया है.

नई दिल्ली: कोटक महिंद्रा बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से ज्यादा हो गया है. बैंकिंग इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तीसरे पायदान पर फिसला हो. मार्केट वैल्यू के लिहाज से वह एचडीएफसी के बाद दूसरे नंबर पर अब कोटक महिंद्रा बैंक आ गया है. कोटक महिंद्रा बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन सोमवार को 2.23 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया. वहीं, एसबीआई का मार्केट कैप 2.22 लाख करोड़ रुपए रहा. एचडीएफसी बैंक 5.03 लाख करोड़ रुपए की मार्केट वैल्यू के साथ बैंकिंग सेक्टर का बादशाह बना हुआ है. 

कैसे पिछड़ा एसबीआई
सोमवार के कारोबार में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में करीब 2 फीसदी तक तेजी आई और शेयर 1174 रुपए के भाव पर पहुंच गया. इस दौरान बैंक का मार्केट कैप भी बढ़कर 223732 करोड़ रुपए तक पहुंच गया. वहीं, एसबीआई के शेयर में कमजोरी रही है. 

ऐसे बढ़ा कोटक महिंद्रा बैंक का मार्केट कैप 
कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने ऑल टाइम हाई 1174 रुपए का भाव को छू लिया. वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयर में 0.76 फीसदी गिरावट रही और शेयर 249 रुपए के भाव पर लुढ़क गया. ऐसे में कोटक बैंक का मार्केट कैप 4192 करोड़ रुपए बढ़ गया. जबकि एसबीआई का मार्केट कैप 1965 करोड़ रुपए घटकर 222490 करोड़ रुपए रह गया. शुक्रवार को एसबीआई का मार्केट कैप 224455 करोड़ रुपए था.

देश का सबसे अमीर बैंक HDFC
प्राइवेट सेक्टर का बैंक एचडीएफसी बैंक देश का सबसे अमीर बैंक है. बैंक की मार्केट कैप करीब 5.04 लाख करोड़ रुपए है. टॉप 10 में सिर्फ 3 पब्लिक सेक्टर के बैंक हैं. वहीं, हाल ही में लिस्ट हुए आरबीएल बैंक ने भी टॉप 10 में जगह बनाई है.

क्या है पिछड़ने की वजह
बैंकिंग एक्सपर्ट विवेक मित्तल के मुताबिक, सरकारी बैंक बैड लोन और कॉर्पोरेट सेक्टर में बढ़ते डिफॉल्ट्स की समस्या से जूझ रहे हैं. वे बड़े लोन देने से हिचकने लगे हैं और उनका फोकस रीटेल बिजनेस पर बढ़ा है. हालांकि, रिटेल बिजनेस में प्राइवेट सेक्टर के बैंक कई वर्षों से आगे हैं.

ये हैं देश के टॉप 10 बैंकों की लिस्ट (मार्केट कैप के लिहाज से)

बैंक मार्केट कैप
HDFC बैंक 5.04 लाख करोड़ रुपए
कोटक महिंद्रा बैंक 2.23 लाख करोड़ रुपए
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 2.22 लाख करोड़ रुपए
ICICI बैंक 1.85 लाख करोड़ रुपए
एक्सिस बैंक 1.37 लाख करोड़ रुपए
इंडसइंड बैंक 1.12 लाख करोड़ रुपए
यस बैंक 71 हजार करोड़ रुपए
बैंक ऑफ बड़ौदा 40 हजार करोड़ रुपए
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 27 हजार करोड़ रुपए
RBL बैंक 21 हजार करोड़ रुपए

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close