Stock Market: लगातार दूसरे दिन टूटा बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में क्लोज, जिंस शेयरों में बिकवाली रही
Advertisement
trendingNow11969997

Stock Market: लगातार दूसरे दिन टूटा बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में क्लोज, जिंस शेयरों में बिकवाली रही

Stock Market Update: शेयर मार्केट में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है. आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इंडेक्स लाल निशान में क्लोज हुए हैं. लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 140 अंक टूट गया.

Stock Market: लगातार दूसरे दिन टूटा बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में क्लोज, जिंस शेयरों में बिकवाली रही

Stock Market Update: शेयर मार्केट में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है. आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इंडेक्स लाल निशान में क्लोज हुए हैं. लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 140 अंक टूट गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) की बिकवाली और जिंस शेयरों में गिरावट की वजह से बाजार में गिरावट देखने को मिली है. 

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 139.58 यानी 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,655.15 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 246.93 अंक तक लुढ़क गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 37.80 अंक यानी 0.19 प्रतिशत फिसलकर 19,694 अंक पर बंद हुआ.

किन शेयरों में रही बिकवाली-खरीदारी?

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा मोटर्स और जेएसडब्ल्यू स्टील प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं. दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में भारती एयरटेल, विप्रो, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और मारुति शामिल हैं.

क्या है एक्सपर्ट की राय?

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि दीर्घकालीन उच्च ब्याज दर का रुख और वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी पूंजी प्रवाह और बाजार गतिविधियों को प्रभावित कर रही है. हालांकि, हाल में भारत और अमेरिका में महंगाई दर में गिरावट तथा कच्चे तेल के दाम में कमी से अल्पकाल में वैश्विक और घरेलू शेयर बाजार को मदद मिलने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा है कि इस संदर्भ में एफआईआई की बिकवाली में कमी से घरेलू बाजार को मदद मिल रही है. लेकिन गिरावट बनी हुई है, जिसका मुख्य कारण घरेलू शेयरों का मूल्यांकन वैश्विक शेयर बाजारों की तुलना में अधिक होना है. नायर ने कहा कि इस संदर्भ में आईटी क्षेत्र लाभ में है. हालांकि, दीर्घकालीन लिहाज से मूल्यांकन ऊंचा है। यह मध्यम अवधि में क्षेत्र को लेकर सतर्क रुख अपनाने का संकेत है.

स्मॉलकैप-मिडकैप फिसले

बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 0.39 प्रतिशत चढ़ा, जबकि मिडकैप 0.06 प्रतिशत नीचे आया. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि जापान का निक्की नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मामूली लाभ में रहे थे.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news