Share Market Update: शेयर बाजार में दूसरे द‍िन ग‍िरावट, सेंसेक्स 796 अंक टूटा; निफ्टी 20000 के नीचे फ‍िसला
Advertisement
trendingNow11880185

Share Market Update: शेयर बाजार में दूसरे द‍िन ग‍िरावट, सेंसेक्स 796 अंक टूटा; निफ्टी 20000 के नीचे फ‍िसला

Stock Market Close: विदेशी कोषों की निकासी और दुनिया के विभिन्‍न देशों के केंद्रीय बैंकों के नीतिगत दर पर निर्णय से पहले सतर्क रुख से बाजार में नरमी आई. इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व, बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान की बैठकें होने वाली हैं.

Share Market Update: शेयर बाजार में दूसरे द‍िन ग‍िरावट, सेंसेक्स 796 अंक टूटा; निफ्टी 20000 के नीचे फ‍िसला

Share Market Update: घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट जारी रही. बीएसई सेंसेक्स 796 अंक का गोता लगा गया. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर पर फैसले से पहले वैश्‍व‍िक स्तर पर कमजोर रुख के बीच बैंक और पेट्रोलियम कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली से बाजार नुकसान में रहा. 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 796 अंक की गिरावट के साथ 66,800.84 अंक पर बंद हुआ.

महंगाई बढ़ने की आशंका गहराई

कारोबार के दौरान एक समय यह 868.7 अंक तक लुढ़क गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 231.90 अंक की गिरावट के साथ 20 हजार अंक के स्तर से नीचे 19,901.40 अंक पर बंद हुआ. विश्लेषकों के अनुसार, अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल 16 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है. इसके अलावा कच्चे तेल की ऊंची कीमत से जिंसों की महंगाई बढ़ने की आशंका से भी निवेशक धारणा प्रभावित हुई.

HDFC बैंक सबसे ज्यादा नीचे आया

विदेशी कोषों की निकासी और दुनिया के विभिन्‍न देशों के केंद्रीय बैंकों के नीतिगत दर पर निर्णय से पहले सतर्क रुख से बाजार में नरमी आई. इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व, बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान की बैठकें होने वाली हैं. सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी बैंक सबसे ज्यादा चार प्रतिशत नीचे आया. इसके अलावा जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति, टाटा स्टील, विप्रो, टेक महिंद्र, भारती एयरटेल और लार्सन एंड टुब्रो भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, एक्सिस बैंक, एनटीपीसी, आईटीसी और इन्फोसिस शामिल हैं. एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा.

अमेरिकी बाजार में मंगलवार को गिरावट रही थी. इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 93.18 डॉलर प्रति बैरल रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 1,236.51 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. शेयर बाजार मंगलवार को ‘गणेश चतुर्थी’ के मौके पर बंद था.

Trending news