कृषि उत्पादन के क्षेत्र में उत्पादकता को लेकर अब भी बड़ा अंतर: सरकार
Advertisement

कृषि उत्पादन के क्षेत्र में उत्पादकता को लेकर अब भी बड़ा अंतर: सरकार

 केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कृषि उत्पादन के क्षेत्र में उत्पादकता के बड़े अंतर को रेखांकित करते हुए सोमवार को कहा कि सर्वांगीण आर्थिक विकास के लिए कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के लिहाज से तरक्की महत्वपूर्ण है। यहां आचार्य एन.जी. रंगा कृषि विश्वविद्यालय की आधारशिला रखे जाने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘देश में उत्पादकता के मामले में अब भी काफी बड़ा अंतर है।’ हालांकि, विकास एवं नयी प्रौद्योगिकियों के अपनाने से देश का कृषि उत्पादन बढ़ाकर खाद्य की बढ़ती घरेलू मांग पूरी की जा सकेगी।

कृषि उत्पादन के क्षेत्र में उत्पादकता को लेकर अब भी बड़ा अंतर: सरकार

हैदराबाद:  केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कृषि उत्पादन के क्षेत्र में उत्पादकता के बड़े अंतर को रेखांकित करते हुए सोमवार को कहा कि सर्वांगीण आर्थिक विकास के लिए कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के लिहाज से तरक्की महत्वपूर्ण है। यहां आचार्य एन.जी. रंगा कृषि विश्वविद्यालय की आधारशिला रखे जाने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘देश में उत्पादकता के मामले में अब भी काफी बड़ा अंतर है।’ हालांकि, विकास एवं नयी प्रौद्योगिकियों के अपनाने से देश का कृषि उत्पादन बढ़ाकर खाद्य की बढ़ती घरेलू मांग पूरी की जा सकेगी।

मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि आंध्र प्रदेश में एक प्रमुख कृषि शिक्षा व अनुसंधान संस्थानों की स्थापना करने की जरूरत है क्योंकि विभाजन के बाद आंध्र प्रदेश कई अकादमिक व अनुसंधान संस्थानों से वंचित हो गया है। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि गुंटूर में इस विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ इस क्षेत्र में कृषि विकास को काफी प्रोत्साहन मिलेगा और यहां जबरदस्त खेती के एक नए युग का सूत्रपात होगा।’ चूंकि 70 प्रतिशत आबादी के लिए कृषि जीविका का प्रमुख साधन है, कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी की प्रगति देश के समग्र आर्थिक विकास के लिए आवश्यक है।

Trending news