1 अक्टूबर से लागू हो रहे हैं ये 5 नियम, पड़ेगा आपकी जेब पर असर
Advertisement

1 अक्टूबर से लागू हो रहे हैं ये 5 नियम, पड़ेगा आपकी जेब पर असर

सरकार के निर्णयों व बाजार में हुए बदलावों से 1 अक्टूबर से हमारी जेब पर प्रभाव पड़ने वाला है.

01 अक्टूबर से लागू हो रही इन पांच घोषणाओं का आपकी जेब पर असर पड़ेगा

नई दिल्ली : सरकार के निर्णयों व बाजार में हुए बदलावों से 1 अक्टूबर से हमारी जेब पर प्रभाव पड़ने वाला है. वहीं जेब पर बोझ बढ़ेगा तो कहीं कुछ राहत मिलने के आसार हैं. आइये जानते हैं कि एक अक्टूबर से हमारे जीवन में क्या बदलने वाला है.

  1. 01 अक्टूबर से लागू हो रही इन पांच घोषणाओं का आपकी जेब पर असर पड़ेगा
  2. सब्सीडी वाले रसोई गैस के दाम 01 अक्टूबर से 2.89 रुपये बढ़ाए गए हैं
  3. छोटी बचत योजनाओं पर 01 अक्टूबर से 0.40 फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा

पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि, एनएससी और किसान विकास पत्र पर मिलेगा अधिक ब्याज
सरकार की ओर से अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग डिपाजिट स्कीमों पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं. ये बढ़ी दरें एक अक्टूबर से लागू हो रही हैं. ऐसे में सावधि जमा, रेकरिंग डिपॉजिट, सीनियर सिटिजन, सेविंग अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पीपीएफ, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना पर पहले से 0.40 फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा.

रसोई गैस हुई महंगी
महंगाई की मार से त्रस्त जनता पर एक और बोझ डाल दिया गया है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतेहाशा बढ़ोत्तरी के बाद घरेलू गैस सिलेंडर (एलपीजी) के भी दाम बढ़ा दिए गए हैं. सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपये बढ़ाए गए हैं. सब्सिडी गैस सिलेंडर अब 499 रुपये 51 पैसे के बजाए 502 रुपए 40 पैसे का मिलेगा. वही गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत में 59 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है. यह कीमतें रविवार रात 12 बजे के बाद से लागू हो चुकी हैं. गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 820 से बढ़कर 879 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है.

सीएनजी के दाम भी बढ़े
सरकार ने रविवार को सीएनजी के दाम भी बढ़ा दिए हैं. दिल्ली में सीएनजी के दाम में 1.70 रुपए प्रति किलो और नोएडा में 1.95 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिडेट ने बताया कि सीएनजी के बढ़े हुए दाम 30 अक्टूबर की आधी रात से लागू हो जाएंगे. सीएनजी के दामों में इजाफे के बाद दिल्ली में अब सीएनजी 44.30 रुपये प्रति किलो मिलेगी. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 51.25 रुपये किलो होगी.

ये भी पढ़ें : रिलायंस Jio के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, ये मुफ्त सेवाएं हो सकती हैं 'पेड'

कॉल ड्राप पर लगेगा जुर्माना
कॉल ड्रॉप को रोकने के लिए ट्राई ने कहा है कि नए पैरामीटर के प्रभाव में आने से कॉल ड्राप की समस्या में बड़ा बदलाव होगा. इसमे कॉल ड्रॉप होने पर मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. यह व्यवस्था एक अक्टूबर से लागू हो चुकी है.

लेनदेन शुल्क नहीं लगेगा
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज 1 अक्टूबर से कमोडिटी डेरिवेटिव्स में कारोबार शुरू करने जा रहा है. एक्सचेंज ने कहा कि उसने कमोडिटी बाजार कारोबार शुरू करने के पहले वर्ष में लेनदेन शुल्क नहीं लेने का फैसला लिया है.

Trending news