जीएसटी के लागू होने के बाद हवाई यात्रा होगी सस्ती
Advertisement
trendingNow1327679

जीएसटी के लागू होने के बाद हवाई यात्रा होगी सस्ती

आगामी एक जुलाई से जीएसटी के लागू होने के बाद इकनॉमी श्रेणी में विमान यात्रा सस्ती हो जाएगी. इकनॉमी श्रेणी के किराए के लिए जीएसटी दर 5% तय की गई है. अभी यह 6% है.

जीएसटी के लागू होने के बाद हवाई यात्रा होगी सस्ती

नई दिल्ली: आगामी एक जुलाई से जीएसटी के लागू होने के बाद इकनॉमी श्रेणी में विमान यात्रा सस्ती हो जाएगी. इकनॉमी श्रेणी के किराए के लिए जीएसटी दर 5% तय की गई है. अभी यह 6% है.

हालांकि, बिजनेस श्रेणी में विमान से यात्रा महंगी होगी. इसके लिए कर की दर 12% तय की गई है, जो अभी तक 9% थी. उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि आज की घोषणा सरकार की आम लोगों के लिए विमान यात्रा को सस्ता करने के लक्ष्य के अनुरूप है।

सिडनी के विमानन क्षेत्र के शोध संस्थान कापा सेंटर ऑफ एविएशन के अनुसार सरकार का इकनॉमी और बिजनेस श्रेणी के लिए 5 और 12% का कर लगाने का फैसला काफी अच्छा है. यह देश में सस्ते किराये की व्यवस्था को समर्थन करने वाला है. कापा ने कहा कि इससे घरेलू विमान यात्रा क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा. इसमें भारत तीसरे स्थान पर है. 2016 में भारत का घरेलू विमान यात्रियों का आंकड़ा 10 करोड़ रहा. यह सिर्फ अमेरिका (71.9 करोड़) और चीन (43.6 करोड़) से ही पीछे है.

Trending news