अमेरिका का चीन को झटका,आयात होने वाली 16 अरब डॉलर की वस्तुओं पर लगाया इतना शुल्क
Advertisement
trendingNow1430356

अमेरिका का चीन को झटका,आयात होने वाली 16 अरब डॉलर की वस्तुओं पर लगाया इतना शुल्क

अमेरिका पहले ही 34 अरब डॉलर के उत्पादों पर 6 जुलाई से शुल्क लागू कर चुका है. हालांकि, अमेरिकी कंपनियों की चिंताओं को देखते हुये 16 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अतिरिक्त शुल्क को उस वक्त टाल दिया था.

अमेरिका की ओर से लागू किया गया यह शुल्क 23 अगस्त से लागू होगा.

वॉशिंगटन : अमेरिका और चीन के मध्य व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव के बीच ट्रंप प्रशासन ने आज चीन से आयातित वस्तुओं पर शुल्क लगाने की घोषणा की. अमेरिका चीन से आयातित 16 अरब डॉलर की 279 वस्तुओं पर 25 प्रतिशत का शुल्क लगायेगा. अमेरिका की ओर से शुल्क लगाने का यह दूसरा चरण है. यह शुल्क 23 अगस्त से लागू होगा. 

अमेरिका पहले ही 34 अरब डॉलर के उत्पादों पर 6 जुलाई से शुल्क लागू कर चुका है. हालांकि, अमेरिकी कंपनियों की चिंताओं को देखते हुये 16 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अतिरिक्त शुल्क को उस वक्त टाल दिया था.

अमेरिका व्यापार प्रतिनिधित्व (यूएसटीआर) कार्यालय ने कहा कि यह अमेरिकी प्रौद्योगिकी और बौद्धिक संपदा के जबरन हस्तांतरण से जुड़ी चीन की "अनुचित व्यापार गतिविधियों" पर अमेरिका की जवाबी कार्रवाई का हिस्सा है.

ट्रंप प्रशासन ने सत्ता में आने के बाद से चीन के साथ व्यापार में बड़े असंतुलन को कम करने और बौद्धिक संपदा की कथित चोरी के मुद्दे पर कई कदम उठाये हैं. 

यूएसटीआर ने मार्च 2018 में सेक्शन 301 में जांच के निष्कर्ष जारी किये थे, इसमें कहा गया था कि प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, बौद्धिक संपदा और नवाचार से जुड़ी चीन की नीतियां और गतिविधियां "अनुचित और भेदभावपूर्ण" हैं तथा अमेरिकी व्यापार पर बोझ है.

Trending news