अगले तीन दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, दिल्ली-NCR वाले रहें अलर्ट, केरल में होगी भारी बारिश
Advertisement

अगले तीन दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, दिल्ली-NCR वाले रहें अलर्ट, केरल में होगी भारी बारिश

केरल में अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान है. मॉनसून केरल से अभी थोड़ा ही दूर है. लेकिन, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर से उठने वाली हंवाओं के साथ केरल में बारिश होना तय है. 1 जून से मॉनसून केरल में पूरी तरह सक्रिय होगा.

अगले तीन दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, दिल्ली-NCR वाले रहें अलर्ट, केरल में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली: केरल में अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान है. मॉनसून केरल से अभी थोड़ा ही दूर है. लेकिन, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर से उठने वाली हंवाओं के साथ केरल में बारिश होना तय है. 1 जून से मॉनसून केरल में पूरी तरह सक्रिय होगा. वहीं, अंडमान, असम, मेघालय और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है. वहीं, उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी रहेगा. अगले 5 दिन तापमान में कोई गिरावट आने का अनुमान नहीं है. नौतपा में सुबह से ही सूरज ने आग उगलना शुरू कर दिया है. गर्म हवाओं के थपेड़ों से गर्मी और बढ़ रही है. हवाओं का रुख बदलने से अगले तीन दिन भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है. 

  1. दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन पढ़ेगी भीषण गर्मी
  2. केरल में अगले दो दिन भारी बारिश होने का अनुमान
  3. 1 जून से मॉनसून केरल में पूरी तरह सक्रिय होगा

5 दिन के लिए अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 5 दिन के लिए जारी पूर्वानुमान में चेतावनी जारी की है. अरब सागर में ओमान के पास मेकुनु तूफान का खतरा कम हुआ है. ऐसे में मॉनसून समय से पहुंचने का अनुमान है. केरल में अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है. वहीं, तमिलनाडु में भी बारिश होने की संभावना है. लेकिन, उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी रहेगी. अगले दो दिन पारा बढ़ने की संभावना नहीं है. लेकिन, गर्म हवाओं से लू का खतरा बना हुआ है. खासकर दिल्ली-NCR में लोग लू से सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं.

30 मई को बदलेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन गर्मी रहने के बाद 30 मई को उत्तर भारत में मौसम करवट ले सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि 30 मई दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. हवा का दबाव कम होने से नमी बढ़ेगी और उमस की वजह से बारिश हो सकती है. हालांकि, बाकी मौसम साफ रहने का ही अनुमान है. 

केरल में तूफान की आशंका
आईएमडी के मुताबिक, भारत की साउथ-वेस्‍टर्न कोस्‍टलाइन के पास वेस्‍ट सेंट्रल अरब सागर में हवा की रफ्तार 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. आईएमडी के मुताबिक, समुद्र में लहरें 3 मीटर से लेकर 3.2 मीटर तक ऊपर जा सकती हैं. विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि वह अगले 12 घंटे तक वेस्‍टसेंट्रल अरब सागर में मछली पकड़ने न जाएं. दरअसल, चक्रवाती तूफान मेकुनु का खतरा अभी टला नहीं है. तूफान 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आ सकता है. हालांकि, अभी यह ओमान के आसपास है, लेकिन हवाओं के साथ यह केरल तमिलनाडु के तटीय इलाकों तक पहुंच सकता है. 

लगातार दूसरे साल सबसे ज्यादा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक, लगातार दूसरे साल ऐसा हुआ है जब मई के आखिरी हफ्ते में सबसे ज्यादा तापमान बना हुआ है. पिछले साल भी नौतपा के दौरान तापमान 45 डिग्री के ऊपर था. दिल्ली-एनसीआर में पारा 46 डिग्री के पार निकल चुका है. हालांकि, अगले कुछ दिनों में इसके 45 डिग्री के ही आसपास बने रहने की संभावना है. लेकिन, गर्म हवाओं के चलते गर्मी और उमस झेलनी होगी. 

सीजन का सबसे गर्म रहा शनिवार
मौसम विभाग के मुताबिक, सीजन में अब तक का सबसे गर्म दिन शनिवार को रहा. दिल्ली-एनसीआर में पारा 46 डिग्री के पार निकला. साथ ही हवा में दबाव के कारण न्यूनतम तापमान में भी 1 डिग्री की वृद्धि हुई. वहीं, रात में भी तापमान 30 डिग्री के आसपास रहा. ऐसे में शनिवार के दिन रिकॉर्ड गर्मी दर्ज की गई.

Trending news