Aadhaar ATM: कैश निकालने के लिए बैंक या ATM जाने की जरूरत नहीं, आपके घर आएगा पैसा, जानिए क्या है आधार एटीएम सर्विस
Advertisement
trendingNow12198480

Aadhaar ATM: कैश निकालने के लिए बैंक या ATM जाने की जरूरत नहीं, आपके घर आएगा पैसा, जानिए क्या है आधार एटीएम सर्विस

What is Aadhaar ATM:आधार एटीएम ऐसी सुविधा है, जो आपको घर बैठे कैश निकालने की सुविधा देती है. आधार एटीएम सर्विस का मतलब है आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (AePS). इस पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक करना होगा. 

Aadhaar atm

How to use Aadhaar ATM: अब आपको कैश निकालने के लिए बार-बार ATM या बैंक जाने की जरूरत नहीं है. कैश खुद चलकर आपके घर आएगा. हैरान मत होइए, ऐसी सर्विस है, जिसकी मदद से कैश आपके घर तक पहुंच सकता है, वो भी बिना एटीएम या बैक गए. हो सकता है कि सुनने में आपको यह अजीब लग रहा हो, लेकिन आधार एटीएम (Aadhaar ATM)  की मदद से ये संभव है. पोस्टमैन आपके घर तक कैश पहुंचाएगा, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए आप बिना बैंक या एटीएम गए ही कैश निकाल सकते हैं. आइए समझते हैं कि क्या है आधार एटीएम और कैसे घर बैठे निकाल सकते हैं कैश?  

क्या है आधार एटीएम  ?

आधार एटीएम ऐसी सुविधा है, जो आपको घर बैठे कैश निकालने की सुविधा देती है. आधार एटीएम सर्विस का मतलब है आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (AePS). इस पेमेंट सर्विस का मतलब है घर बैठे कैश निकालने की सुविधा. AePS का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक करना होगा. इस आधार एटीएम सर्विस की मदद से खाताधारक के बायोमेट्रिक का इस्तेमाल कर बैंकिंग सर्विस दी जाती है. 

कैसे काम करता है आधार एटीएम सर्विस ? 

आधार से लिंक बैंक खातों के ग्राहकों की बायोमेट्रिक डिटेल के जरिए उन्हें बेसिक बैंकिंग सर्विस की सुविधा जैसे कैश विड्रॉल, बैलेंस इंक्वायरी, कैश विड्रॉल, मिनी स्टेटमेंट जैसी सर्विस घर पर मिल जाती है.   इतना ही नहीं इस सर्विस की मदद से आप आधार टू आधार फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं . अगर आपने अपने एक आधार नंबर से कई बैंक खातों को लिंक कर रखा है तो ट्रांजैक्शन के वक्त आपको अपना बैंक खाता चुनना होगा, जिससे आप कैश निकालना चाहते हैं.  इस सर्विस के जरिए आप  10,000 रुपये तक का कैश ट्रांजैक्शन कर सकते हैं

कितना चार्ज, कैसे करें इस्तेमाल?  

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए कैश घर पर मंगवाने पर आपको कोई शुल्क नहीं देना है, लेकिन डोर स्टेप सर्विस के लिए बैंक आपसे चार्ज करेंगा.  इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको...

  • IPPB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. 
  • वहां जाकर  डोर स्टेप का ऑप्शन चुनें. अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस, पिन कोड जैसी डिटेल भरें.
  • उस बैंक का नाम भरें, जहां आपका खाता हैं. 
  • I Agree पर क्लिक कर सब्मिट कर दें. थोड़ी देर में पोस्टमैन आपके घर कैश लेकर आएगा.  

Trending news